बॉलीवुड पर 4 दशक तक राज करने वाली अभिनेत्री नूतन जून 4 को जन्मीं थीं । नूतन ने मात्र 14 साल की उम्र में ही अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। नूतन बॉलीवुड का वह नगीना हैं जिसकी चमक से आज भी फिल्म जगत रोशन है। तो चलिए आपको नूतन से संबंधित कुछ रोचक बातें बताते हैं।

1. नूतन ने बतौर बाल कलाकार 14 साल की उम्र में “हमारी बेटी” फिल्म से डेब्यू किया था। इस फिल्म का निर्देशन नूतन की मां शोभना सामर्थ ने ही किया था।

Image result for नूतन
Credit: Star News

2. नूतन का संबंध फिल्मी परिवार से रहा है। नूतन के माता-पिता निर्देशक थे जबकि उनकी बहन तनूजा भी एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं।

Image result for नूतन
Credit: ShagunNewsIndia

3. नूतन ने 1952 में मिस इंडिया का ताज जीता था।

Image result for नूतन
Credit: Himalini

4. साल 1963 में रिलीज़ हुई “बंदिनी” फिल्म में नूतन ने युवा कैदी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अभिनय को खूब सराहा गया था।

Image result for नूतन
Credit: Mayapuri

 

5. नूतन ने पहली बार दिलीप कुमार के साथ 1986 में “कर्मा” फिल्म में काम किया था। इस फिल्म में वे दिलीप कुमार की पत्नी बनी थीं। इसके साथ ही नूतन ने देव आनंद के साथ  बहुत सी फिल्मों में अभिनय किया था। इन फिल्मों में “पेइंग गेस्ट”, “बारिश”, “मंजिल” और “तेरे घर के सामने” शामिल हैं।

Image result for नूतन
Credit: Lallantop

6. नूतन ने साल 1959 में रजनीश बहल से शादी की। इन दोनों के बेटे का नाम मोहनीश बहल है। मोहनीश बॉलीवुड में जाना पहचाना नाम है। वे बहुत-सी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

Image result for nootan with family इमेजेज
Credit: Dailyhunt

7. “कानून अपना अपना” फिल्म नूतन के जीते-जी रिलीज़ हुई थी जबकि उनकी दो फिल्में “नसीबवाला” और “इंसानियत” उनके निधन के बाद रिलीज़ हुई थीं।

Image result for nootan with family
Credit: Pinterest

8. नूतन अपने समय की उन अभिनेत्रियों में से एक थीं जिन्हें पैसे से ज्यादा अभिनय से प्यार था। इसलिए कई फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाने के बावजूद नूतन ने फिल्म निर्माताओं से ज्यादा वेतन न मांग कर केवल ₹40 में ही काम किया था।

Image result for nootan with family
Credit: Old Indian Photos

9. नूतन ने कई बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते थे। साल 1974 भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए उन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था। नूतन कैंसर से पीड़ित थीं जिसके चलते साल 1991 में उनका निधन हो गया था।

Image result for nootan film actress
Credit: MrPopat
Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds