कौन जानता था कि छरहरी काया वाली मंदिरा बेदी भारत में क्रिकेट होस्टिंग का जिम्‍मा संभाल लेगी। उनके कपड़ों और ढंग ने क्रिकेट एंकर्स के सामान्‍य अलंकार को ध्‍वस्‍त कर दिया और ज़्यादा से ज़्यादा महिलाओं के लिए प्रोफेशनल बनने का रास्‍ता साफ किया।

मंदिरा बेदी ने टेलीवीजन संस्‍करण के गेम में एक चमक और ताज़गी प्रदान की और अब वे इससे भी बढ़कर एक उद्यमी और माँ के रूप में अपनी पहचान बनाए हुए हैं। समय के साथ उनमें काफी बदलाव भी आए हैं। क्रिकेट की दुनिया की ग्लैमरस होस्ट मंदिरा बेदी आज 46 साल की हो गई हैं। मंदिरा बेदी, जिन्होंने दूरदर्शन से लेकर क्रिकेट की पिच तक का सफर तय किया, वह महिलाओं के लिए आज एक आदर्श बन चुकी हैं।

Image result for mandira bedi
Credit: Hindustan Times

आइए आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनके जीवन के ऐसे 5 उदाहरण बताते हैं जब मंदिरा ने यह साबित कर दिया कि यह सब कुछ उत्‍कृष्‍टता से जुड़ा है:

1. भारतीय टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले महिला केंद्रित धारावाहिक में प्रमुख भूमिका में!

1990 के दशक में, मंदिरा बेदी ने दूरदर्शन के शांति-एक औरत की कहानी में प्रमुख भूमिका निभाकर घर-घर में पहचान बनाई थी। धारावाहिक शांति भारतीय टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले पहले धारावाहिकों में से एक था। शांति के निर्देशक-लेखक, आदि पोचा ने जब उन्‍हें ऑडिशन के लिए बुलाया था तब वे एक विज्ञापन कंपनी में काम कर रही थीं। बाकी सब फ़िर इतिहास बन गया था।

Image result for mandira bedi as shanti
Credit: Man’s World India

2. जब बॉलीवुड ने मंदिरा की प्रतिभा को पहचाना!

टीवी के बाद, मंदिरा ने ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्म दिलवाले दुल्‍हनिया ले जायेंगे में प्रीति के रूप में अपना सिनेमाई कॅरियर की शुरुआत की थी। फिर, उसके बाद उन्‍होंने बादल, शादी का लड्डू और हाल में अदंगाथे और वोडका डायरीज़ जैसी फिल्‍मों में काम किया। अभी, वे साहो की शूटिंग कर रही हैं, जिसमें बाहुबली के किरदार से मशहूर हो चुके प्रभास भी मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्‍म में उनका एक खलनायिका का किरदार है, जिसे वे हमेशा से करना चाहती थीं।

Image result for mandira bedi in ddlj
Credit: Daily Bhaskar

3. क्रिकेट जगत में दस्‍तक!

सभी भारतीयों की तरह ही उन्‍हें भी क्रिकेट से लगाव था लेकिन उन्‍होंने इससे भी आगे बढ़कर वर्ष 2003 और 2007 में आईसीसी वर्ल्‍ड कप्‍स की टीवी होस्टिंग भी की थी। उन्‍होंने शानदार काम किया जो दर्शकों को जबरदस्‍त भी लगा था। उन्‍होंने शानदार साड़ियों में क्रिकेट शो की होस्टिंग की। उन्‍होंने दो-दो बार चैंपियंस ट्रॉफी की भी होस्टिंग की। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की वह पहली महिला एंकर थीं।

Image result for mandira bedi in saree as cricket anchor
Credit: India Forums

4. फैशन का जुनून!

फैशन को लेकर उनका जुनून पहले से ही प्रामाणित है लेकिन यह स्‍वाभाविक ही था कि वो डिजाइनर बन गईं और वर्ष 2013 में उन्‍होंने अपनी स्‍वयं की डिजाइन की हुई साड़ियाँ लॉन्‍च की। मंदिरा बेदी के डिजाइन उनके स्‍वयं का विस्‍तार हैं| उनके द्वारा डिज़ाइन की गई साड़िया बेहद रंग-बिरंगी और डिटेल्‍ड होती हैं और सभी उम्र वालों के लिए होती हैं।

Image result for mandira bedi in saree as cricket anchor
Credit: MTV India

5. फिटनेस आइकन!

बेहद ऊर्जावान, मंदिरा बेदी काफी फिट दिखती हैं। फिटनेस को लेकर वे वर्ष 2008 में गंभीर हुईं, जब उन्‍होंने खतरों के खिलाड़ी में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने हफ्ते में पांच दिन कसरत की और अपनी रूटिन कभी भी मिस नहीं की और वे रात में जरा भी कार्बोहाइड्रेट नहीं खाती हैं। आश्‍चर्य की बात है कि गर्भावस्‍था के बाद मात्र 6 महीनों में उन्‍होंने अपना 22 किग्रा वजन कम किया और वे अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा बन गई|

Image result for mandira bedi in saree as cricket anchor
Credit: All India Roundup
Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds