क्या आप ऑनलाइन शॉपिंग करना या किसी भी तरह के भुगतान के लिए ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं? ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स के जरिए भुगतान करना आसान है लेकिन बात जब सिक्यॉरिटी की आती है तो चिंता जायज है। आज हम आपको उन जरूरी टिप्स के बारे में बताएंगे जिनके जरिए सिक्यॉर मोबाइल पेमेंट्स संभव हैं:

Credit: Tech-Files

सोर्स क्या है?

मोबाइल पेमेंट ऐप्स को हमेशा आधिकारिक स्टोर्स जैसे गूगल प्ले और ऐपल स्टोर से ही डाउनलोड करें। इस तरह आप किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं। क्या पता, कोई फर्जी लिंक से आपके डेटा की फिराक में बैठा हो। जैसे ही आप कुछ अपलोड या डाउनलोड करें, आपके पैसे और डेटा चोरी हो जाए।

ईमेल में मिले लिंक तो?

ध्यान रखें, कभी भी ईमेल या किसी मेसेज में मिले ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल पेमेंट ऐप या शॉपिंग वेबसाइट के लिंक पर क्लिक न करें। ये लोग कई बार आपको फंसाने के लिए ऐसा करते हैं। आपको लगता है कि लिंक ई-मेल से आया है तो शत-प्रतिशत सही ही होगा। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। इसलिए ऐसे लिंक ना लें।

पब्लिक वाई-फाई से बचें

ऑनलाइन बैंकिंग या शॉपिंग के लिए पब्लिक वाई-फाई और असुरक्षित इंटरनेट से बचें। ऐसा करने से आपकी जानकारी हैक होने का खतरा रहता है।

मजबूत पासवर्ड चुनें

ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स या फिर नेट बैंकिंग के लिए हमेशा मजबूत पासवर्ड ही चुनें। याद रहे अगर आप पासवर्ड में अपरकेस व लोअरेकस के साथ स्पेशल करेक्टर का इस्तेमाल करते हैं तो सुरक्षा के लिहाज़ से बेहतर रहेगा।

Credit: Wattuneed

ऐप परमिशंस (अनुमति) पर दें ध्यान

ऐप को परमिशन ग्रांट (अनुमति देने) करने से पहले इन्हें ध्यान से पढ़ लें। अगर आपको लगता है कि कोई मोबाइल पेमेंट ऐप जरूरत से ज़्यादा परमिशन मांग रहा है तो उसे इंस्टॉल न करें। अगर परमिशंस को लेकर आपको कोई शक है तो आप ट्विटर हैंडल या वेबसाइट के जरिए ऐप निर्माता से भी संपर्क कर सकते हैं।

वन-टाइम पासवर्ड

यह ज़रूर सुनिश्चित करें कि आपके बैंकिंग ट्रांज़ेक्शन के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) इनेबल है। नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी करते समय लॉगइन आईडी और पासवर्ड (या कार्ड डिटेल) डालें और फाइनल पेमेंट से पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को जरूर डालें। ऐसा करने से आपकी नेट बैंकिंग/कार्ड डिटेल चुराने की कोशिश के दौरान भी बिना ओटीपी के पेमेंट नहीं होगी।

जानी-पहचानी वेबसाइट्स पर ही जाएं

अच्छा रहेगा कि आप ऑनलाइन शॉपिंग और बिल भुगतान के लिए जाना-मानी और प्रतिष्ठित लोकप्रिय वेबसाइट का इस्तेमाल करें। जरूरी है कि फोन में एक मोबाइल सिक्यॉरिटी ऐप इंस्टॉल हो। इनकी मदद से आपके साथ धोखाधड़ी होने की आशंका कम हो जाती है। कुल मिलाकर सचेत ज़रूर करें। ऑनलाइन साधन तभी तक सुविधाजनक हैं, जब तक ये आपके नियंत्रण में हैं।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds