फालुन दाफा एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में सितंबर 16 को एक प्रमुख कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है। जिसमें परस्पर चर्चा के अलावा चीन में हो रहे मानवाधिकार हनन पर आधारित फिल्म “ह्यूमन हार्वेस्ट” की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

A poster of the film “Human Harvest” depicts a meditating Falun Gong practitioner, with prices attached to her organs. (Credit: Flying Cloud Productions)

फिल्म हु्युूमन हार्वेस्ट (या Davids and Goliath) कनाडाई फिल्म निर्माता लीयोन ली (Leon Lee) द्वारा निर्देशित है। वर्ष 2014 में बनाई गई यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म नोबल पीस प्राइज़ के लिए नामांकित दो कनाडाई शोधकर्ताओं डेविड मटास (David Matas) और डेविड किलगौर (David Kilgour) के शोध पर आधारित है।

इस फिल्म को दी पीबॉडी पुरस्कार (The Peabody Award) भी मिला है। यह फिल्म चीनी सरकार के अधीन संचालित अस्पतालों में सैंकड़ों-हज़ारों कैदियों के जबरन अंग निकाले जाने वाले काले कारनामों को उजागर करती है।

Credit: Minghui.org

फिल्म की कहानी चीन में हो रहे जबरन मानव अंगों के तस्करी पर आधारित है—इस सामूहिक नरसंहार के मुख्य शिकार फालुन दाफा के अनुयायी हैं, एक आध्यात्मिक प्रणाली, जो उइघुर, हाउस क्रिस्चन और तिब्बती बौद्धिष्टों जैसे अन्य अल्पसंख्यक समूहों और आत्मसुधार पर आधारित है।

फालुन दाफा (जिसे फालुन गोंग के नाम से भी जाना जाता है) एक प्राचीन अध्यात्मिक प्रणाली है, जो वर्ष 1992 में चीन से शुरु होता हुआ, अपने स्वास्थ्य लाभ की वजह से दुनियाभर में बहुत जल्द प्रसिद्ध हो गया। एक अनुमान के मुताबिक 90 के दशक में केवल चीन में ही 70 से 100 मिलियन लोग फालुन दाफा का अभ्यास कर रहे थे।

हालांकि, जुलाई 20,1999 में पूर्व चीनी शासक, जियांग ज़ेमिन (Jiang Zemin) ने फालुन दाफा अभ्यासियों के खिलाफ देश भर में एक गैरकानूनी अभियान की शुरुआत की, जो आज तक जारी है।

Falun Dafa practitioners doing the sitting meditation exercise. (Credit: Minghui.org)

फिल्म की स्क्रीनिंग बैंगलुरु स्थित सुचित्रा ऑडिटोरियम में सितंबर 16, 2018 को सुबह 10:30 बजे की जाएगी। जिसके बाद अमेंस्टी इंटरनेशन इंडिया के निदेशक, आकर पटेल और फालुन दाफा ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि संजीव भल्ला का परस्पर संवाद होगा। कार्यक्रम में एक्टर-डायरेक्टर प्रकाश बेलावड़ी भी मौजूद होंगे।

कार्यक्रम विशिष्ट है और सीटें सीमित हैं। यदि आप रुचि रखते हैं तो पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए संपर्क पर फोन करें :

Mobile: [+91] 9341255561/9108552846

स्थान: सुचित्रा ऑडिटोरियम (निकटतम मेट्रो स्टॉप - आर वी रोड स्टेशन)
36, 9वीं मुख्य सड़क,बनशंकरी चरण II,डाकघर के बगल में, बेंगलुरु, 560070. Ph: 26711785
Venue: Suchitra Auditorium (Closest Metro Stop - RV Road Station)

36, 9th Main Road, Banashankari Stage II, Next to Post Office, Bengaluru, 560070. Ph: 26711785

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds