बॉलीवुड में महात्मा गांधी की जिंदगी पर कई फिल्में बनीं हैं। इन फिल्मों की मदद से दर्शकों को गांधी जी के बारे में करीब से जानने का मौका मिला। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवन यात्रा और व‍िचारों के बारे में हर भारतीय को जानना जरूरी है। शायद इसील‍िए महात्मा गांधी का जीवन स‍िर्फ क‍िताबों में ही नहीं बल्‍कि‍ बॉलीवुड फ‍िल्‍मों में भी अक्‍सर द‍िखाई देता है। आजादी के दौर में दूसरे देशभक्तों पर बनीं फिल्मों में भी गांधी जी की शख्सियत का प्रभाव दिखा।

यहां आज हम आपको गांधी जी की जिंदगी पर बनीं कुछ महत्वपूर्ण फिल्मों के बारे में बतायेंगे।

1. गांधी

Related image
Credit: carnegiecouncil

महात्मा गांधी की जिंदगी पर बनी सबसे बेहतरीन फिल्म गांधी को रिचर्ड एटनबरो ने साल 1982 में बनाया। इस फिल्म में हॉलीवुड कलाकार बेन किंस्ले ने गांधी जी का किरदार निभाया। गांधी फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला।

2. सरदार

Image result for pics of gandhi character in film सरदार
Credit: newsstate

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जिंदगी पर बनी फिल्म सरदार को 1993 में केतन मेहता ने बनाया। गांधी जी और सरदार पटेल के विचारों में सदा ही थोड़ा मतभेद रहा। इस फिल्म में गांधी और सरदार पटेल के रिश्तों के बारे में जानने को मिला। फिल्म में गांधी जी का किरदार अन्नू कपूर ने निभाया, जबकि सरदार पटेल का किरदार परेश रावल ने निभाया।

3. द मेकिंग ऑफ गांधी

Related image
Credit: newsstate

श्याम बेनेगल ने महात्मा गांधी की जिंदगी पर द मेकिंग ऑफ गांधी फिल्म बनाई। फिल्म में गांधी का किरदार रजित कपूर ने निभाया। फिल्म में मोहनदास कर्मचंद गांधी के महात्मा बनने की कहानी को बखूबी दिखाया गया। फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी।

4. हे राम

Image result for pics of gandhi character in film हे राम
Credit: aajtak.intoday

कमल हासन ने भारत के बंटवारे और महात्मा गांधी की हत्या की पृष्ठभूमि पर हे राम फिल्म बनाई। फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई। फिल्म में महात्मा गांधी का किरदार नसीरुद्दीन शाह ने निभाया।

5. मैंने गांधी को नहीं मारा

Related image
Credit: m.yukle.mobi

मैंने गांधी को नहीं मारा फिल्म में एक ऐसे इंसान की मनोस्थिति को दिखाने की कोशिश की गई जो वहां का शिकार है। इस फिल्म में अनुपम खेर को यह वहम हो जाता है कि उन्होंने ही गांधी जी को मारा है। फिल्म को साल 2005 में जहनु बरुआ ने बनाया।

6. लगे रहो मुन्नाभाई

Related image
Credit: livemint

आज के दौर में गांधी जी के उसूलों के मायनों पर मस्ती भरे अंदाज में 2006 में राजकुमार हिरानी ने लगे रहो मुन्नाभाई फिल्म बनाई। फिल्म में गांधी जी का किरदार दिलीप प्रभावलकर ने निभाया। जहाँ फिल्म में संजय दत्त को महात्मा गांधी दिखाई देते हैं।

7. गांधी माइ फादर

Related image
Credit: en.wikipedia.org
 

महात्मा गांधी और उनके बेटे हरि लाल के रिश्तों पर साल 2007 में फिरोज अब्बास मस्तान के निर्देशन में गांधी माइ फादर फिल्म रिलीज हुई। इस फिल्म में गांधी जी का किरदार दर्शन जरीवाला ने निभाया। इस किरादर के लिए दर्शन को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds