पेड़ो के बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। इन पेड़-पौधो की वजह से ही मानव जाति इस समय पृथ्वी पर जीवित है और सभ्यताओं का विकास उन्मुक्त रुप से जारी है। ये दुनिया प्राकृतिक खूबसूरती से भरी पड़ी है जिसमें कई रहस्यमी, चमत्कारी और विचित्र जगहें भी देखने को मिल जाती हैं, जिन्हें देखकर हम लोग अक्सर हैरत में पड़ जाते हैं।

यहाँ आज हम आपको कुछ विचित्र पेड़ों के बारे में बतायेंगे, जो अपनी अजीबो-गरीब बनावट के कारण दुनियाभर में मशहूर हैं और जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे, क्या यह सच में पेड़ हैं ?

1. बाओबब के पेड़ (Baobab tree)

Image result for pics of बाओबड़ के पेड़
Credit: dailyhunt

अफ्रीका (Africa) में मौजूद मेडागास्कर (Madagascar) अपने बाओबब वृक्ष के लिए मशहूर है। ये पेड़ अपने अजीब आकार के कारण जाने जाते हैं। इन पेड़ों को देखकर लगता है कि मानों पेड़ की जड़े ऊपर और तना नीचे हो।

2. चमत्कारी बरगद (Miraculous banyan)

Related image
Credit: saumyaray

आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के नालगोंडा (Nalgonda) में स्थित यह चमत्कारी बरगद काफी मशहूर है। इस पेड़ पर विभिन्न जंगली जानवरों की आकृतियां बनी हुई-सी प्रतीत होती हैं । इस पेड़ पर आपको सांप, बिच्छु, मगरमच्छ, शेर, अजगर आदि खतरनाक पशु और पक्षियों की खूबसूरत आकृति देखने को मिलेगी। कुछ लोगों का मानना है कि इन कलाकृतियों को गढ़ा गया है, वहीं कुछ लोग कहते है कि यह पेड़ अनोखी प्रजाति का पेड़ है।

3. चीड़ के पेड़ (Pine Trees)

Image result for pics of Pine Trees of poland
Credit: pinterest

पोलैंड (Poland) में ग्रेफाइनो (Gryfino) के जंगल में 400 चीड़ के वृक्ष हैं जो अपनी अद्भुत आकृति के लिए प्रसिद्ध हैं। इस जंगल को क्रूक्ड फॉरेस्ट  (Crooked Forest) कहते हैं। पेड़ों की घुमावदार आकृति मनुष्य द्वारा बनाई गई है लेकिन इसका उद्देश्य कोई नहीं जानता।

4. ड्रैगन ट्री (dragon tree)

Related image
Credit: allrefer

ड्रैगन वृक्ष को जीवित जीवाश्म कहा जाता है क्योंकि जब भी इसे काटा जाता है तो इसमें से खून की तरह लाल रंग का रस निकलता है। यह वृक्ष अफ्रीका के उत्तरी पश्‍चिमी तट के कैनरी आयलैंड (canary island) में स्थित है।

5. चैपल ट्री (chapel tree)

Related image
Credit: allthatisinteresting

फ्रांस (France) का अलोउविले-बैलेफॉसे (Allouville-Bellefosse) गांव चैपल ट्री या शैने चैपेले (Chêne chapelle) के लिए मशहूर है। इसका मतलब होता है ओक (Oak) के पेड़ में बना चैपल। इसे एलोउविले- बेलेफोउस का चैपल भी कहा जाता है।

Share
Categories: NTD विशेष

वीडियो

Ad will display in 09 seconds