एपल से लेकर गूगल तक सभी वैश्विक कंपनियों के सीईओ, भारतीय बाज़ार में अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करना चाहते हैं, अब वे ताज़महल के सामने खड़े होकर फोटो नहीं खिंचवा रहें, बल्कि इसके स्थान पर भारतीय सिने के सरताज़ किंग खान के साथ सेल्फी लेना पसंद कर रहे हैं।

उबर टेक्नॉलजी के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रुप में पिछले महीने अपनी पहली एशिया यात्रा पर आए दारा खोसरोशाही (Dara Khosrowshahi) ने भी कुछ ऐसा ही किया। अपने इस यादगार लम्हे को उन्होंने ट्वीटर पर भी साझा किया।

जाहिर है, खोसरोशाही ने सिंगापुर को उबर का क्षेत्रिय मुख्यालय दिया है। सोमवार को इस समझौते की घोषणा की गई।

कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यानमार, फिलिपिंस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम में उबर संचालन और संपत्ति को अपने अधिकार में लेगा। बदले में, उबेर को अपने निकटवर्ती प्रतिद्वंद्वी से 27.5% हिस्सेदारी प्राप्त होगी, खोसरोहशाही ग्रैब बोर्ड में भी हिस्सा लेंगे।

ब्लूमबर्ग न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में हुई बातचीत में कहा गया था कि 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए उबर ने बहुत अच्छी तरह से काम किया है।

फिर भी, निसंदेह असली जीत मसयोशी सन्स सॉफ्ट बैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन (Masayoshi Son’s SoftBank Group Corp) की हुई है, जो कि इन दोनों ही कंपनियों में इकलौता सबसे बड़ा निवेशक है।

उबर के लिए लाभ में तेज़ी अगले साल होने वाले आईपीओ में उसके मुल्यांकन को भी बढ़ाएगा। लेकिन किस कीमत पर? चीन के दीद चुज़िंग को पहले ही समर्पित कर दिया गया है, दक्षिण एशिया से पीछे हटना संभवतः भारत को भी हाथ से निकाल देगा, जो कि एशियाई सम्राज्य में उबर के लिए एक मात्र कीमती चीज़ है।

भारत में, उबर के मुख्य प्रतिद्वंदी ओला में सॉफ्ट बैंक सबसे बड़ा निवेशक है। दोनों एप्स के बीच की प्रतिस्पर्धा बहुत तगड़ी हो चुकी है। सभी पीआर गोब्बल्डगूक के लिए कि कितने खुश ओला और उबर के  चालक हैं, सच्चाई यह है कि ज्यादातर जिन्होंने नई कार खरीदने के लिए बैंक से ऋृण लिया था वे बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। सवारी कार की भरमार है, किराया धाराशाही हो गया है।

हाल ही में ह्वाट्स एप मैसेज के माध्यम से इन चालकों ने हड़ताल किया था। चुंकि वे घर पर थे, मुंबई की ट्रैफिक पिछले दो सप्ताह तक बहुत कम थी। यह अधिक आपूर्ती की सीमा है।
उबर को समीकरण से बाहर ले जाकर सन इन असंतुष्ट चालकों की सहायता कर रहा है, ताकि ओला अपनी कीमतों में बढ़ोतरी कर सके। विरोध व्यर्थ होगा ।
ओला अॉस्ट्रेलिया में भी विस्तार कर रहा है, और अब सॉफ्ट बैंक इसे उबर के क्षेत्र पर अतिक्रमण से नहीं रोक सकता। हो सकता है।  अब जब भी वे सामने आएं उनके बीच शांति वार्ता में एक समझौता हो।
सिंगापुर में इसका पतन एशिया में ब्रिटेन के प्रभुत्व के अंत की शुरुआत है।  इसलिए अब शहर को त्यागना, भारत में स्थिर रहना, उबर के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा।
कोई मायने नहीं रखता कि सेल्फी में कौन है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds