और फिर कल की जीत के साथ टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग के साथ-साथ वन-डे रैंकिंग में भी पहले स्थान पर काबिज हो गया। इस के साथ ही पूरे 26 सालों के बाद टीम इंडिया की तलाश विराट कोहली के रूप में पूरी हुई। अचंभित हो गए? चलिए बताते हैं, वास्तव में बात यह है कि सन् 1992 में भारतीय टीम ने पहली बार साउथ अफ्रिका का दौरा किया था और तब से अब तक उनकी सरजमीं पर भारतीय टीम को सीरिज जीत की तलाश थी जो आखिरकार विराट कोहली की कप्तानी में खत्म हुई।

Image result for india won first series in south africa
Credit: Arab News

छह मैचों की श्रृंखला में भारत ने कल पाँचवें मैच में जीत दर्ज कर 4-1 की अजेय बढ़त ली और सीरिज अपने नाम कर लिया है। कल के मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रिका (South africa) को शानदार 73 रनों से हराते हुए जीत दर्ज की।

कल दक्षिण अफ्रिका ने टॉस जीत कर भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और कुछ ही देर बाद ऐसा लगा कि उनका यह फैसला उनके लिए गलत था। भारत ने 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 273 बनाया जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रिका की पूरी टीम जीत से 73 रनों की दूरी पर ही ढ़ेर हो गई।

Hardik then removed the dangerous de Villiers to tilt the match India
Credit: cricbuzz.com

भारतीय पारी में सबसे अहम योगदान रोहित शर्मा का रहा जो पिछले चार मैचों में तो कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन इस बार अपने बल्ले का जलवा दिखा ही दिया। मध्यक्रम अभी भी भारत के लिए थोडा चिंता का विषय है। वास्तव में देखा जाए तो यह जीत सिर्फ एक जीत नहीं बल्कि अपने आप में एक इतिहास है क्योंकि इस पिच पर बाद में बैंटिंग करने वाली टीम ने ज्यादातर मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं कल से पहले जितनी बार भी टीम इंडिया इस पिच पर दक्षिण अफ्रिका से भिड़ी, हार का सामना ही करना पड़ा था।

Image result for rohit sharma vs south africa
Credit: NewsX

वहीं कल के मैच में भारतीय गेंदबाजों ने भी दक्षिण अफ्रिकन बल्लेबाजों की जम कर परीक्षा ली। जहाँ कल जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और यजुवेंद्र चहल ने क्रमशः 1 विकेट और 2-2 विकेट लिए वहीं कुलदीप यादव ने चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। अगर देखा जाए तो इस पूरे सीरिज में भारतीय स्पिनरों ने विपक्षी टीम के खेमे में खूब हंगामा मचाया।

Image result for india vs south africa
Credit: Scroll.in

इस सीरिज में पांचवें वन-डे तक कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल ने क्रमशः 16 और 14 विकेट लिए और अगर बल्लेबाजों की बात की जाए तो विराट कोहली और टीम के ओपनर शिखर धवन ने अपने बल्ले से शानदार रन बनाए।

तो चलिए, देश को और टीम इंडिया को इस खास जीत की बधाई। आशा है कि हमारी टीम इसी प्रकार अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखेगी।

Share