बीते दिनों सीरिया में हुए संदिग्ध रसायनिक हमले के बाद खबर है कि सऊदी अरब, सीरिया में सैन्य कार्रवाई मेंं हिस्सा ले सकता है। ख़लीज़ टाइम्स के अनुसार मंगलवार को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed bin Salman) ने इस बात की जानकारी दी कि सऊदी अरब सीरिया की मदद के लिए उनके सैन्य कार्रवाई में हिस्सा लेगा।

पेरिस (Paris) में अपने तीन दिवसीय दौरे के समापन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रिंस मोहम्मद ने कहा, “यदि हमारे सहयोगियों को हमारी आवश्यकता है तो हम ज़रुर हाज़िर होंगे।”

ख़लीज़ टाइम्स के अनुसार, इससे पूर्व विदेश मंत्री एडेल अल-ज़ुबैर (Adel al-Jubeir) ने पत्रकारों से कहा था कि सीरिया में हुए रसायनिक हमले का जवाब देने के लिए कई देशों ने आपस में मंत्रणा की थी और इसमें वे लोग शामिल थे जो जवाबदेह हों।

यूनियन ऑफ मेडिकल केयर ऑर्गनाइज़ेशन (Union of Medical Care Organizations) के अनुसार, राजधानी डैमस्कस (Damascus) के नज़दीक डोउमा (Douma) में शनिवार को हुए इस हमले में करीब 60 लोगों की मृत्यु हो गई थी और एक हज़ार से भी अधिक लोग घायल हुए थे।

पत्रकारों ने जब पूछा कि “क्या इस जवाबी कार्रवाई में सऊदी अरब हिस्सा लेगा?” इस पर ज़ुबैर ने कुछ भी कहने से मना कर दिया।

उन्होंने कहा, “मैं अनुमान नहीं लगा सकता कि क्या होने वाला है और क्या नहीं, लेकिन मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि इस समस्या से निपटने के लिए उपलब्ध विकल्पों के संबंध में चर्चा चल रही है।”

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds