अपने विश्वास के लिए दंडित, 75 वर्षीय चिकित्सक को घर में गिरफ्तार कर ज़बरन निगरानी उपकरण पहनाए

Share
अक्टूबर 25, 2012 को बीजिंग में नं. 1 डिटेन्शन सेंटर (कारावास केन्द्र) के अंदर एक प्रांगण में एक गार्ड (Ed Jones/AFP/Getty Images)

दक्षिणी चीन में नानजिंग सिटी (Nanjing City) से 75-वर्षीय गू शिनफैंग (Gu Xinfang), फालुन गोंग (Falun Gong) की एक अनुयायी हैं जिसे फालुन दाफा (Falun Dafa) भी कहा जाता है, और जो सच्चाई, करूणा और सहनशीलता के मौलिक सिद्धांतों के साथ एक ध्यान अभ्यास है। 1999 में पूर्वी चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) के नेता जियांग ज़ेमिन (Jiang Zemin) ने इसकेे अनुयायियों की देशव्यापी उत्पीड़न की शुरूआत यह मानते हुए की कि 1999 तक फालुन दाफा के समूह की लोकप्रियता 100 मिलियन अनुयायियों तक होगी, पश्चिमी मीडिया केन्द्रों के अनुसार, जिन्होंने चीनी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा—पार्टी के अधिकार को कमजोर कर देंगे।

हजारों फालुन गोंग अनुयायियों को गिरफ्तार कर लिया गया और उन्हें उनकी आध्यात्मिक मान्यताओं के लिए कैद कर लिया गया। गू 2015 से उत्पीड़न के अधीन रही हैं।

समूह के चीनी उत्पीड़न के विरूद्ध जुलाई 20, 2014 को ताइपे (Taipei) में एक प्रदर्शन के दौरान फालुन गोंग अनुयायी एक यातना दृश्य का प्रदर्शन करते हुए। (Mandy Cheng/AFP/Getty Images)

कई अन्य अनुयायियों की तरह, गू, एक सैन्य अस्पताल की चिकित्सक ने, फालुन गोंग में अभ्यास करने के पश्चात अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार पाया। संधिशोथ, हृदय रोग, उच्च रक्त चाप और अन्य बीमारियां दूर हो गईं।

अक्टूबर 15, 2015 को स्थानीय पुलिस अधिकारियों और स्थानीय 610 office के सदस्यों—एक गैस्टापों (Gestapo)-जैसा गुप्त पुलिस बल, जो विशेष रूप से फालुन गोंग का उत्पीड़न करने के लिए स्थापित किया गया—द्वारा गू को खाद्य बाज़ार में जाने के दौरान गिरफ्तार किया गया, Minghui.org, एक अमरीकी वेबसाइट जो चीन में फालुन गोंग के उत्पीड़न के बारे में जानकारी के लिए क्लीयरिंगहाउस के रूप में कार्य करती है, के अनुसार।

सुरक्षा अधिकारी गू के घर में भी घुस आए और दो कम्प्यूटर, एक प्रिंटर, एक लैमिनेटर, लगभग ¥17,000 (लगभग US$2,600) की कुल नकदी, और अन्य व्यक्तिगत सामानों को जब्त कर लिया।

चिशिया (Qixia) जिला न्यायालय ने फालुन गोंग के उत्पीड़न के लिए पूर्व नेता जियांग पर मुकदमा दायर करने हेतु आपराधिक शिकायत दर्ज करने के लिए गु को दोषी पाया। यह 2015 में सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट से दिशानिर्देशों के नए समूह के बावजूद था, जो दुव्र्यवहार से पीड़ित अनुयायियों को जियांग को प्रत्यक्ष रूप ज़िम्मेदार ठहराने की अनुमति देता है। Minghui.org के अनुसार, तब से 200,000 से अधिक चीनी फालुन गोंग अनुयायियों और उनके परिवारों ने जियांग के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की है।

गू को Nanjing Detention Center में 10 महीने के लिए हिरासत में लिया गया था। उनके 75-वर्षीय-पति को अकेले घर पर छोड़ दिया गया था।

अक्टूबर 25, 2012 को बीजिंग में सरकारी निर्देशित दौरे के दौरान नं. 1 डिटेन्शन सेंटर के अंदर एक अर्द्धसैनिक गार्ड एक सुरक्षा द्वार पर खड़ा है।  (Ed Jones/AFP/Getty Image)

जुलाई 2016 में, गू को दो वर्ष से अधिक समय तक घर में नजरबंद रहने की सजा के साथ छोड़ दिया गया था।

कम्यूनिस्ट पार्टी के महत्वपूर्ण सम्मेलन से ठीक पहले, अक्टूबर 2017 में जब 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस हुई, तब गू को स्थानीय हिरासत केंद्र में ले जाया गया और एक महीने तक हिरासत में रखा गया। 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस जैसे राजनीतिक रूप से संवेदनशील समय के आसपास, कैदिओं को आम तौर पर भारी उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।

अप्रैल 1, 2018 को पुलिस अधिकारी और अन्य सुरक्षा एजेंट उनके घर गए और उन्हें इलैक्ट्राॅनिक कलाई पट्टा, पैर में बेड़ियाँ और अन्य इलैक्ट्राॅनिक निगरानी उपकरणों को पहनने के लिए मजबूर किया। उन्होंने गू को बताया कि उन्होंने गू की घर में नजरबंद रहने की सजा में एक वर्ष और जोड़ा था।

उनकी कुल सजा अक्टूबर 15, 2019 को समाप्त हो जाएगी, जब वह लगभग 80 वर्षों की होंगी।

फालुन दफा सूचना केन्द्र, समूह के प्रेस कार्यालय की जानकारी के अनुसार, 4,000 से अधिक फालुन गोंग अनुयायियों की हिरासत में यातना और दुव्र्यवहार के परिणामस्वरूप मृत्यु हो गई है, हालांकि वास्तविक संख्या चीन से जानकारी प्राप्त करने में कठिनाई के कारण बहुत अधिक मानी जाती है। इसके अलावा, स्वतंत्र शोधकर्ताओं के अनुसार चीन के अंग प्रत्यारोपण उद्योग में प्रयुक्त अंगों के लिए बड़ी संख्या में अनुयायियों को मार दिया गया है।

एपोक टाइम्स (Epoch times)से अनुमति के साथ प्रकाशित।

Share

वीडियो