पाकिस्तान ने नेविगेशन शुल्क (Navigation charge) के रुप में भारत को ₹2.86 लाख का बिल भेज दिया है। सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मिली जानकारी के अनुसार यह शुल्क पाक सरज़मी के ऊपर से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान गुजरने के एवज़ मे चार्ज किया गया है। 

गौरतलब हो कि, दिसंबर 25, 2015 को पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की आग्रह पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाहौर में ठहरे थे, इसके एवज में पाकिस्तान ने “रूट नैविगेशन शुल्क” के रूप में ₹1.49 लाख का बिल जारी किया।

इसके अलावा पाकिस्तान मई 2016 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईरान की यात्रा के लिए पाक सरज़मी के ऊपर से गुजरे, उसके एवज में भी पाक ने ₹77,215 रूट नेविगेशन शुल्क लगाया है। साथ ही जून 2016 में कतर की यात्रा के दौरान भी भारतीय वायुसेना विमान गुजरने के एवज में पाक ने ₹59,215 का बिल थमाया है।

पीएम मोदी ने लाहौर के ऊपर से भरी उड़ान, पाकिस्तान ने थमाया 2.80 लाख का बिल
Credit: Zee

बता दें कि, कार्यकर्ता एवं अवकाशप्राप्त कमोडोर “लोकेश बत्रा” ने आरटीआई के तहत उक्त जानकारी मांगी थी। जिसके जवाब में आरटीआई की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार जून 2016 तक भारतीय वायुसेना के विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री की 11 देशों-नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, रूस, ईरान, फिजी और सिंगापुर यात्राओं के लिए किया गया।

इसके अलावा यह भी जानकारी मिली है कि, 2014 से 2016 के बीच मोदी की यात्राओं के लिए भारतीय वायुसेना के विमान के इस्तेमाल पर करीब दो करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds