उन्नीस वर्ष पहले, अप्रैल 25 को 10,000 से अधिक फालुन गोंग (Falun Gong) अनुयायी बीजिंग (Beijing) में एक उद्देश्य के लिए एकत्रित हुए: आस्था की स्वतंत्रता के लिए अपने संवैधानिक अधिकार को बनाए रखने के लिए अधिकारियों से मांग करने।

उन्हें पता ही नहीं था कि उनका शांतिपूर्ण निवेदन एक शांतिपूर्ण विरोध बन जाएगा जो दुनिया के सभी हिस्सों में लगभग दो दशकों बाद भी जारी रहेगा।

फालुन गोंग, जिसे फालुन दफा (Falun Dafa) भी कहा जाता है, एक आध्यात्मिक कार्यप्रणाली है जो सच्चाई, करूणा, और सहनशीलता के नैतिक सिद्धांतों में निहित है। इसे 1992 में चीन (China) में प्रारंभ किया गया, आपसी बातों द्वारा इसके शारीरिक और मानसिक लाभ फैलते गए, और 1999 तक इसमें 100 मिलियन अनुयायी हो गए थे, चीनी अधिकारियों का हवाला देते हुए कई पश्चिमी मीडिया केन्द्रों के अनुसार।

फालुन गोंग अनुयायियों ने अप्रैल 25, 1999 को शांतिपूर्ण अपीलों का जश्न मानने के लिए फ्लशिंग, क्वींस (Flushing, Queens ) में प्रदर्शनों में प्रारंपरिक चीनी ड्रैगन का नृत्य किया।  (Larry Dai/The Epoch Times)

लेकिन फिर चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता जियांग ज़ेमिन (Jiang Zemin), जिनका मानना है कि फालुन गोंग की लोकप्रियता, पार्टी के अधिकार और उसकी शक्ति को कमजोर कर देगी, चीन से इस प्रथा को समाप्त करने के लिए दृढ़ थे।

बीजिंग में सबसे बड़ी सार्वजनिक अपील से कुछ दिन पहले तियानानमेन स्क्वायर (Tiananmen Square) लोकतांत्रिक विरोध से, एक लेख को टियांजिन शहर (Tianjin City) की एक पत्रिका में प्रकाशित किया गया था जिसमें फालुन गोंग के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां थीं। जब टियांजिन में अनुयायियों ने इस लेख को वापस लेने की अपील की, तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और पीटा गया।

टियांजिन अधिकारियों ने अनुयायियों को बताया कि इस मुद्दे को केवल केन्द्रीय अधिकारियों द्वारा हल किया जा सकता है।

चर्चा अनुयायियों के बीच तेजी से फैल गई। 25 अप्रैल को, देश भर से अनुयायी बीजिंग में केन्द्रीय अपील कार्यालय पहुँचे, एक एजेंसी जो सार्वजनिक शिकायतों को सुनती है।

फालनु गोंग अनुयायियों ने अप्रैल 25, 1999 को मुख्यभूमि चीन में अनुयायियों द्वारा की गई शांतिपूर्ण अपील की 19वीं सालगिरह मनाने के लिए अप्रैल 22,, 2018 को फ्लशिंग, क्वींस में जुलूस निकाला। (Larry Dai/The Epoch Times)

उस दिन, कई फालुन गोंग अनुयायियों ने तत्कालीन प्रमुख झू रोंगजी (Zhu Rongji) से मुलाकात की और टियांजिन अनुयायियों की रिहाई के लिए बातचीत की।

जो लोग कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व परिसर, झोंगनानहाई (Zhongnanhai) के कुछ दूरी पर एकत्रित हुए थे, वे अच्छी खबर सुनकर चुपचाप चले गए, और जाने से पहले उन्होंने उनके चारों ओर की जमीन पर सभी मलबे या कचरे को साफ करना सुनिश्चित किया।

फालुन गोंग अनुयायी अप्रैल 25, 1999 को आस्था की स्वतंत्रता के शांतिपूर्वक अपील करने के लिए झोंगनानहाई के पास एकत्रित हुए (Photo courtesy of Minghui.org)

उन्हें पता नहीं था कि कुछ महीनों के समय में, जुलाई 20 को, राज्य के सुरक्षा तंत्र को अनुयायियों को गिरफ्तार करने और रोकने के लिए संगठित कर, जियांग फालुन गोंग अनुयायियों के देशव्यापी उत्पीड़न को प्रारंभ करेंगे।

फालुन दाफा सूचना केन्द्र (Falun Dafa Information Center), समूह के प्रेस कार्यालय के अनुसार, हिरासत में उत्पीड़न और दुव्र्यव्हार के परिणामस्वरूप 4,000 से अधिक की मृत्यु हो गई, हालांकि वास्तविक संख्या बहुत अधिक मानी जाती है, जिसे चीन से जानकारी प्राप्त करने की कठिनाई के कारण बताना मुश्किल है। इसके अलावा, स्वतंत्र शोधकर्ताओं के मुताबिक चीन के अंग प्रत्यारोपण उद्योग में इस्तेमाल किए जाने हेतु, बड़ी संख्या में अनुयायी को उनके अंगों के लिए मारा गया है।

जागरूकता का उत्थापन

1999 से, दुनिया भर के लाखों फालुन गोंग अनुयायियों ने चीन में फालुन गोंग के हिंसक दमन के बारे में नागरिकों और सरकारों के साथ जागरूकता पैदा की है।

झाओ यूफेंग (Zhao Yufeng) उन कई फालुन गोंग अनुयायियों में से एक थीं जिन्होंने अप्रैल 25 की ऐतिहासिक अपील में हिस्सा लिया था। तब से वे अमेरिका चली गईं।

अप्रैल 22 को, वह, और न्यूयाॅर्क (New York) और न्यूजर्सी (New Jersey) क्षेत्र के सैकड़ों व्यवसायी अप्रैल 25 की घटना पर एक रैली के लिए फ्लशिंग, क्वींस में एकत्रित हुए। शाम को, फालुन गोंग के अनुयायियों ने उन लोगों को याद रखने के लिए जिन्होंने आस्था की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अपनी जान गंवा दी थी, चीनी वाणिज्य दूतावास के सामने मोमबत्ती की रोशनी के प्रदर्शन में भाग लिया।

अप्रैल 22, 2018 को न्यूयाॅर्क शहर में चीनी वाणिज्य दूतावास के समीप मोमबत्ती की रोशनी में फालुन गोंग अनुयायी द्वारा प्रदर्शन (Mark Zou/The Epoch Times)

झाओ (Zhao), उस समय के एक बीजिंग निवासी, ने याद किया कि जब वह बस से उतर गईं और अपील कार्यालय की तरफ गई, तो फुयू स्ट्रीट (Fuyou Street) पर पहले से ही फालुन गोंग अनुयायियों की पंक्तियां थीं, जो फालुन गोंग शिक्षाओं की मुख्य पुस्तक, “झुआन फालुन” (Zhuan Falun) को पढ़ते हुए चुपचाप ज़मीन पर खड़े या बैठे हुए थे। एकत्रित हुए लोगों ने नेत्रहीनों के लिए विशेष पैदल मार्ग और पैदल यात्रियों के लिए स्थान को छोड़ना सुनिश्चित किया था।

“यह बहुत ही शांतिपूर्ण माहौल था,” झाओ ने कहा। “हमारे विचार सरल और शुद्ध थे। हम सिर्फ सरकार को यह बताना चाहते थे कि वे गलत हैं, फालुन गोंग अनुयायी अच्छे लोग थे जो बुरे कार्य नहीं करेंगे।”

झाओ ने मई 1996 में फालुन गोंग का अभ्यास प्रारंभ किया था; इसके तुरंत पश्चात, पुराने रोग जैसे कि हेपेटाइटिस सी और गठिया गायब हो गए थे। उन्हें अब आसानी से गुस्सा नहीं आता था। झाओ ने कहा कि उन्होंने महसूस किया कि उन्हें बेहतर व्यक्ति में परिवर्तित करने वाली प्रथा का समर्थन करके अपील करना सही कार्य था। “टीवी पर [राज्य] प्रचार संपूर्ण रूप से गलत था,” उन्होंने कहा। “मैंने सोचा, शायद सरकार ने गलत समझा [प्रदर्शन किस बारे में था]।”

1999 में अत्याचार के बाद से, झाओ को पुलिस द्वारा परेशान किया गया था और फालुन गोंग अनुयायियों को मनोवैज्ञानिक रूप से उनकी आस्था को छोड़ने हेतु मजबूर करने के लिए हिरासत केन्द्रों और मत आरेपण केन्द्रों में जबरदस्ती भेजा गया।

रविवार की रैली में, झाओ ने मिश्रित भावनाओं को महसूस किया। वह विनाशक दिन उनकी स्मृतियों में पुन: प्रकट हुआ। झाओ ने कहा, “चीन के अंदर, फालुन गोंग अनुयायी सच्चाई बताने के लिए [सताए जाने के बारे में] अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं।” यहां अमेरिका में, वह स्वतंत्र रूप से अभ्यास कर सकती हैं और दूसरों को स्वतंत्र रूप से फालुन गोंग के बारे में बता सकती हैं। यह पूरी तरह से अलग वास्तविकता थी।

रविवार को परेड में फालुन गोंग प्रदर्शनकारियों से निर्मित तियांगुओ मार्चिंग बैंड (Tianguo Marching Band) (Larry Dai/The Epoch Times)

“मैं भय की निरंतर स्थिति में रहती थी। पुलिस कभी भी आ सकती है और मुझे परेशान कर सकती है, सवाल पूछ सकती है, और मुझसे वादा पत्र पर हस्ताक्षर करने को कह सकती है कि मैं इस अभ्यास को छोड़़ दूँगी। मनोवैज्ञानिक दबाव बहुत ही अधिक था,” उन्होंने कहा।

वह आशा करती हैं कि चीन के उत्पीड़न के बारे में अधिक लोगों को पता चल जाए और इसे समाप्त करने में सहायता मिले। “यह समय बहुत लंबा चला है,” उन्होंने कहा।

सामुदायिक नेताओं जैसे कि न्यूयाॅर्क स्टेट सीनेटर टोनी एवेला (Tony Avella) और क्वींस (Queens) जिला नेता मार्था वास्केज़ (Martha Vasquez) ने भी चीन में उत्पीड़न के खिलाफ फालुन गोंग के लगभग दो दशकों के विरोध के लिए अपना समर्थन देने को फ्लशिंग रैली में भाग लिया।

रविवार की परेड में पारंपरिक चीनी कमर-ड्रम प्रदर्शन करेन वाले फालुन गोंग अनुयायी (Larry Dai/The Epoch Times)

ली ताइपिंग (छद्म नाम) (Li Taiping), एक मानवाधिकार वकील, जिन्होंने चीन में फालुन गोंग अनुयायियों की रक्षा में सहायता की है, ने भी रविवार की परेड में भाग लिया। वो खुलेआम अपनी धारणाओं को व्यक्त करते हुए इतने सारे अनुयायियों को देखकर बहुत प्रसन्न थे।

लिन डैन (Lin Dan) ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

एपोक टाइम्स से अनुमति के साथ प्रकाशित।

Share

वीडियो