मई 26, 2014 को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। आज उनके कार्यकाल को चार वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। प्रधानमंत्री बनते ही मोदी ने भारत के विकास के लिए कुछ अहम फैसले लिए। जो भारतीय जनता और उनकी अर्थव्यवस्था के लिए कई मायनो में सही साबित हुए। आइये ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों की बात करते है।

1. G.S.T. बिल

credit: hotbooks.in

देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए वास्तु एवं सेवा कर (Goods and services Tax) बिल पारित करवाना पीएम मोदी के कार्यकाल का एक सबसे बड़ा फैसला था। इसका उद्देश्य भारत की जनता को विभिन्न करो से मुक्ति दिलाना था। न्यूज़ वेबसाइट दीपावली के अनुसार, 2017-18 में राजस्व कर अपने ऐतिहासिक आकड़े को पार कर गये, जो पिछले वर्ष की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा करदाताओं को संख्याओं में भी वृद्धि हुई है।

 2. विदेशी निवेशक.

पीएम मोदी विदेशी निवेशकों को भारत के प्रति आकर्षित करने में कामयाब हुए है। 2017-18 के पहले 9 महीने में विदेशी निवेश भारत में 20 अरब डॉलर पहुंच गया है। जिससे भारत की अर्थव्यवस्था 7% की दर से बढ़ रही है। यही नहीं  रक्षा और विमानन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में विदेशी निवेशकों ने भारत की तरफ अपनी रूचि दिखाई है। देश में पहली बुलेट ट्रेन चालू करने के लिए जापान से हाथ मिलाया। जो कि भारत की जनता के लिए एक सौगात है।

मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया!

Thank you President @realdonaldtrump for the warm welcome at the @whitehouse.

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

भारतीय उद्योग को बढ़ावा देने और विदेशी कंपनियों को भारत में उद्योग स्थापित करने के लिए पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया जैसी योजना की पहल की। ताकि यहाँ की जनता को रोजगार प्राप्त हो सके और भारतीय अर्थव्यवस्था भी मजबूत हो। साथ ही डिजिटल इंडिया के माध्यम से ई-सेवा का प्रचार किया और ग्रामीण भागो में 2020 तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी शुरू करने का फैसला किया। जिससे भारत के हर कोने में इंटरनेट सेवा पहुंच जाये।

नोटबन्दी (विमुद्रीकरण).

All set for #MannKiBaat! See you on air. #Radio

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

नवंबर 8, 2016 को भ्रष्टाचार और काले धन पर लगाम कसने के लिए पीएम मोदी ने ₹500 और ₹1000 के नोटों को बंद करवाया। जो  मोदी सरकार का बहुत ही अहम् फैसला था। भ्रष्टाचार ,कालाबाजारी ,घूसखोरी रोकने के लिए भारत सरकार का आज तक का ये सबसे बड़ा कदम है।

सर्जिकल स्ट्राइक.

You will enjoy these pictures from the ongoing Def-Expo in Mahabalipuram.

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

नरेंद्र मोदी की वजह से दुनिया में आज भारत की साख बड़ी है। भारत आज दुनिया में सबसे शक्तिशाली देश में शुमार हो चुका है। भारत पाकिस्तान के रिश्तो के बारे में पूरी दुनिया जानती है। 2016 में जम्मू कश्मीर के उरी में पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ की. जिसमे कई भारतीय जवान शहीद हो गए। उरी घटना का बदला लेने के लिए तुरंत कदम उठाते हुए भारतीय सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक करवाई गई थी। जो पीएम मोदी के कार्यकाल का बहुत ही सराहनीय कदम था।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds