भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में किसी भी व्यक्ति के लिए कोई निश्चित योग्यता मापदंड नहीं है। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम के अनुसार वित्त मंत्री की सिफारिश पर पीएमओ द्वारा गवर्नर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी जाती है। हाल ही में, शक्तिकांत दास भारतीय रिज़र्व बैंक के 25वें गवर्नर बन गए हैं। 

Image may contain: 1 person
Credit : Facebook

26 फ़रवरी 1957 को ओडिशा में जन्में शक्तिकांत दास, 1980 बैच के आईएएस अफ़सर हैं। हालाँकि शक्तिकांत दास ने दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने आईआईएम बेंगलुरु से वित्तीय प्रबंधन पाठ्यक्रम पूर्ण किया। 

शक्तिकांत दास 2015 से 2017 तक आर्थिक मामलों के सचिव रहे और पिछले साल ही इस पद से रिटायर हुए हैं। रिटायर होने से पहले उन्होंने साल 2008 से केंद्र सरकार के लिए काम किया। करीब 35 साल लंबे करियर में टैक्स, इंडस्ट्री और फ़ाइनेंस संबंधित विभागों में वो कार्यरत रहे हैं। 

शक्तिकांत दास की नियुक्ति के साथ ही दो अर्थशात्री पदाधिकारी के बाद यह पद किसी आईएएस अधिकारी के पास वापिस आ गया है। इससे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर का पद संभालने वाले आखिरी आईएएस अधिकारी डी. सुब्बाराव थे जो एक अर्थशास्त्री भी थे। 

Credit : Twitter

 

शक्तिकांत दास ने इससे पहले वित्त मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया। इसके बाद उन्हें राजस्व सचिव और नरेंद्र मोदी सरकार में आर्थिक मामलों का सचिव बनाया गया। 

माना जाता है कि 8 नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नोटबंदी का फ़ैसला आने से पहले जिस ख़ास टीम ने इस विषय पर काम किया था, उसमें शक्तिकांत दास ने अहम भूमिका निभाई थी। 

वह शक्तिकांत ही थे जिन्होंने नोटबंदी के दौरान एक बार से ज्यादा कोई बैंक से पैसा न बदलवा सके इसलिए उन्होंने मतदान के दौरान इस्तेमाल करने वाली स्याही का इस्तेमाल करने का क्रन्तिकारी सुझाव दिया था।

Credit : Twitter

रिजर्व बैंक गवर्नर का पद ज्यादातर नौकरशाहों के पास ही रहा है। केन्द्र की भाजपा सरकार ने रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल का विस्तार नहीं किया।

उनके जाने के बाद अर्थशास्त्री उर्जित पटेल को केन्द्रीय बैंक का प्रमुख बनाया लेकिन उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के बाद रिजर्व बैंक गवर्नर का पद एक बार फिर से एक (सेवानिवृत्त) सरकारी अधिकारी के पास चला गया है।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds