प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित कृषि कुंभ मेले को संबोधन किया। अक्टूबर 26 से अक्टूबर 28 तक चलने वाले इस कार्यक्रम में यूपी के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह भी उपस्थित थे।

इस दौरान उन्होंने बताया कि देश भर में कृषि अनुसंधान केंद्र किसानों को उन्नत बीज एवं अन्य चीज़ें उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है। इसके अलावा पीएम ने कहा कि किसानों के उत्पादों को बेहतर दाम मिल सके, इस क्षेत्र में भी सरकार काम कर रही है।

पीएम ने कहा कि देश भर के करीब 16 करोड़ से भी अधिक किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड (Soil Health Card) दिया गया है, जिसकी मदद से वे उन्नत खेती कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज किसानों का समर्थन कर उनके लिए नई योजनाएं बनाने की अनिवार्यता है क्योंकि हमारे इस कृषि प्रधान देश में किसान समुदाय, देश को आगे बढ़ाने में निरंतर काम कर रहा है।

किसानों को फसल की सिंचाई के लिए किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए भी सरकार काम कर रही है। पीएम ने कहा कि हम बिजली और डीजल पर चलने वाले पम्पों को सोलर पंप में बदलने की योजना में आगे बढ़ रहे हैं। इसके तहत आने वाले चार वर्षों में देश भर के 28 लाख किसानों को सोलर पंप देने का भी अभियान है।

बता दें कि कृषि कुंभ देश में अपनी तरह का इकलौता कार्यक्रम है जिसे किसानों के हित को ध्यान में रख कर शुरु किया गया है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds