मोबाइल पर इंटरनेट सुविधाओं के उपयोग के मामले में भारत को नंबर वन देश बनाने में अग्रणी भूमिका निभाने वाली सेवा प्रदाता रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कहा कि जियो के फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड से देश फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड डेटा का इस्तेमाल करने वाले शीर्ष तीन देशों में शामिल हो सकता है। देश वर्तमान में इस मामले में 135वें स्थान पर है। 

Mukesh Ambani, Reliance Industries, 4G by 2020,  India Mobile Congress 2018, 4G connectivity, digital connectivity revolution
Credit : Financial Express

मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जिओ के माध्यम से 2016 में बेहद कम दर इंटरनेट सेवा, निःशुल्क फ़ोन कॉल और फ्री एसएमएस सुविधा प्रदान कर दूरसंचार क्षेत्र में नयी क्रांति पैदा कर दी थी। मोबाइल क्षेत्र के बाद जिओ अपने महत्वाकांक्षी फाइबर केबल लाइनों पर आधारित ब्रॉडबैंड सेवाओं को लागू करने की दिशा में काम कर रहा है।

अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करते हुए हर परिसर को उच्च गुणवत्ता के नेटवर्क से जोड़ने का लक्ष्य जाहिर किया। साथ ही पहले दिन से ही जियो गिगा फाइबर फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड और मोबाइल डेटा प्रौद्योगिकी के पूरे संगम वाली सुविधा उपलब्ध कराएगा। इस दौरान भारतीयों को घर से बाहर जाने पर 4जी और 5जी तकनीक का लाभ मिलेगा और घर पर रहने पर वाईफाई की सुविधा मिलेगी।

मुकेश अम्बानी के अनुसार इस समय भारत मोबाइल इंटरनेट पर डेटा का सर्वाधिक उपयोग करने वाला देश है और जिओ फाइबर ब्रॉडबैंड से भारत ब्रॉडबैंड को लेकर दुनिया के शीर्ष तीन देशो में शामिल हो जायेगा। अभी यह 135वें नम्बर पर है।

Share

वीडियो