मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने अमेरिका के प्रवास के दौरान भारतीय समुदाय से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। राज्य सरकार की ओर से सोमवार को जारी आधिकारिक बयान में बताया गया कि मुख्यमंत्री चौहान ने अमेरिका प्रवास के दौरान वाशिंगटन में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ आयोजित संवाद सत्र में मध्यप्रदेश के विकास के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। इस सत्र का आयोजन भारतीय दूतावास ने किया था।

मुख्यमंत्री ने भारत और मध्यप्रदेश की अभूतपूर्व प्रगति की चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं हैं।

चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान समय को भारत-अमेरिका की मित्रता का स्वर्णकाल कहा जा सकता है। इस अनूकूल स्थिति के निर्माण में अमेरिका में बसे भारतीय समुदाय की मेहनत, लगन और राष्ट्रप्रेम की प्रमुख भूमिका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश अब भारत का ऐसा प्रदेश बन गया है, जहां प्रजातांत्रिक प्रक्रियाओं में आम लोगों की सीधी भागीदारी है। मध्यप्रदेश में गरीब कल्याण और गरीबी उन्मूलन की दिशा में मिशन के रूप में रणनीति अपनाकर ऐतिहासिक प्रयास किए गए हैं।

चौहान ने बताया कि अब वर्ष 2022 तक मध्यप्रदेश में हर गरीब को अपना घर देने की रणनीति पर काम चल रहा है।

सामाजिक क्षेत्र में हुए प्रयासों की चर्चा करते हुए चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में हर बेटी को लखपति बनाने की पहल की गई है। बेटियों से उनका रिश्ता ‘मामा’ का बन गया है। भारत में महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है।

चौहान ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के मामले में भी मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। नर्मदा सेवा यात्रा के जरिए नदी के दोनों तटों पर फलदार वृक्ष लगाए गए हैं, ताकि नदी को नया जीवन मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे विश्व में नदी संरक्षण की दिशा में लोगों की अभूतपूर्व भागीदारी से पहली बार मध्यप्रदेश में इतने विशाल पैमाने पर नदी संरक्षण का अभियान शुरू हुआ है, जो अनवरत चलेगा।

चौहान ने कहा कि भारत के विकास में मध्यप्रदेश अहम भूमिका निभा रहा है। औद्योगीकरण के मामले में भी मध्यप्रदेश देश के अग्रणी प्रदेशों में शामिल हो गया है। मध्यप्रदेश में किसानों के लिए सिंचाई के ऐसे पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं कि किसी भी किसान का खेत पानी की सुविधा से वंचित न रहे।

चौहान ने नदियों को जोड़ने के प्रोजेक्ट पर भारतीय समुदाय से विस्तार से चर्चा की।

–आईएएनएस

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds