9 नवंबर 2017

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता अगले कुछ दिनों में सामान्य हो जाएगी। हर्षवर्धन ने कहा कि प्रदूषण का स्तर बीते 24 घंटे में कम हुआ है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा जो भी कदम उठाए गए हैं, उन्हें पूरी ईमानदारी के साथ होना चाहिए व इसी तरह के कदम हरियाणा, पंजाब, राजस्थान की सरकारों द्वारा उठाए जाने चाहिए। इन सभी को अपनी जिम्मेदारी के लिए कदम उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में चींजे सामान्य हो जाएंगी।”

हर्षवर्धन ने यह बातें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओसियानोग्राफी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर कहीं।

राष्ट्रीय राजधानी प्रदूषण व धुंध से बुरी तरह से प्रभावित है। इससे दिल्ली सरकार को स्कूलों को बंद करने को मजबूर होना पड़ा। साथ ही कई दूसरे कई आपातकालीन उपाय किए गए हैं।

हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि इस तरह के हालात मौसम की परिस्थितियों की वजह से बने हैं।

उन्होंने कहा, “पूर्वी उत्तर प्रदेश से नमी के आने व हवा के नहीं चलने से यह हालात बने हैं। इस वजह से पर्टिकुलेट मैटर वातावरण में जमा हो गया है।”

उन्होंने कहा, “यह उम्मीद है कि अगले 24 घंटों में हवा की रफ्तार में सुधार होगा और विभिन्न सरकारों व केंद्र सरकार द्वारा अपनाए जा रहे उपाय में हमारी कोशिश यह सुनिश्चित करने की है कि त्वरित कार्य योजना समग्रता के साथ क्रियान्वित की जाए।”

उन्होंने कहा कि बदरपुर थर्मल पावर प्लांट बंद करने, सभी स्टोन क्रशरों को बंद करने, सार्वजनिक परिवहन को सुधारने, सड़कों पर पानी का छिड़काव करने, पड़ोसी राज्यों में पराली को जलाने को रोकना सुनिश्चित करने जैसे कदम कल से आज तक में उठाए गए हैं और उम्मीद है कि अब हालात बेहतर होंगे।

–आईएएनएस

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds