उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली सरकार के बीच चल रहे गतिरोध के बीच बैजल ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में खराब वायु गुणवत्ता को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन से मुलाकात की और सभी तरह के निर्माण कार्यो पर रविवार तक के लिए रोक लगाने का आदेश दिया।

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को हवा की गुणवत्ता गंभीर बनी रही। बैजल ने एक ट्वीट में कहा कि हुसैन और अधिकारियों के साथ दिल्ली में गंभीर धूल प्रदूषण के मद्देनजर आपातकालीन बैठक आयोजित की गई। आपातकालीन उपाय के तौर पर जून 17 तक सभी सिविल निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी गई। इसका अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एनएचएआई, डीएमआरसी, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी और एनबीसीसी आदि जैसी एजेंसियों द्वारा निगरानी की जाएगी।

उन्होंने जुलाई 15 से सितंबर 15 तक दिल्ली में पौधरोपण अभियान के लिए आदेश जारी किया और दिल्ली के लोगों से भाग लेने के लिए कहा।

उन्होंने अगले ट्वीट में कहा, पौधों की खरीद के बारे में जानकारी, पौधरोपण गतिविधियों आदि के लिए चिन्हित क्षेत्रों आदि की जानकारी वन विभाग, जीएनसीटीडी से प्राप्त की जा सकती है। ग्रीन दिल्ली हमारा साझा लक्ष्य है।

अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान, ईरान और दक्षिणी अफगानिस्तान से हवाओं द्वारा लाए गए धूल से राजधानी में हवा की गुणवत्ता में अचानक गिरावट आई है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds