दिल्ली सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों की यात्रा को आसान बनाने के लिए “कनेक्ट दिल्ली” पहल की शुरुआत की। इस पहल के जरिए दिल्ली के सभी इलाकों को सभी सार्वजनिक परिवहन से समग्र रूप से जोड़ने की योजना है।

मार्ग युक्तिकरण एवं अंतिम मील संपर्क पहल सरकार के कई हितधारकों जैस परिवहन विभाग, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी), दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डिम्ट्स) को एक साथ लाएगी।

इस पहल की शुरुआत के मौके पर मौजूद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस पहल के जरिए सरकार को उम्मीद है कि एक परिवहन प्रणाली स्थापित होगी, जो किफायती व सक्षम होगी।

उन्होंने कहा, लोग हमेशा घंटों बस की प्रतीक्षा करने या अपने क्षेत्र में परिवहन की अनुपलब्धता के बारे में शिकायत करते हैं। दिल्ली में लगभग 460 मार्ग हैं और इसके बावजूद अधिक परिवहन की मांग बढ़ रही है।

गहलोत ने कहा, मुझे आशा है कि इस अध्ययन के माध्यम से हम यह समझने में सक्षम होंगे कि हर व्यक्ति को 15-20 मिनट के भीतर किसी प्रकार का परिवहन कैसे प्रदान किया जाए और वह 500 मीटर के दायरे में हो।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds