राजधानी दिल्ली को हर तरह से प्रदूषण मुक्त बनाने की पहल चल रही है। इस क्रम में जहां आज राजधानी में 5 लाख पेड़ लगाये जाएगें, तो वहीं जल्द ही राजधानी को देश का पहला सोलर साइकिल कॉरिडोर भी मिलने वाला है। करीब 12 कि.मी. लंबा यह सोलर कॉरिडोर मुकरबा चौक से वजीरपुर आउटर रिंग तक होगा।

नवभारत टाइम्स की एक खबर अनुसार, पीडबल्यूडी 26 पॉइन्ट ग्रीन बजट स्कीम के तहत इस काम को पूरा करेगी। उम्मीद की जा रही है कि इस प्रोजेक्ट से राजधानी को 6 मेगावाट शुद्ध उर्जा मिलेगी। पत्रकारों से बात करते हुए पीडब्ल्यू के अधिकारी ने कहा, “यह प्रॉजेक्ट बारिश के साथ-साथ धूप से बचने के लिए भी शेल्टर उपलब्ध करवाएगा और बड़ी मात्रा में स्वच्छ ऊर्जा पैदा करेगा।”

उन्होंने यह भी कहा कि, इससे कोयले वाले पावर प्लांट से पैदा होने वाली कार्बन डाइऑक्साइड में कमी आएगी। कुछ बिजली स्ट्रीटलाइट में इस्तेमाल की जाएगी और बाकी ग्रिड में भेज दी जाएगी।

खबरों के अनुसार इस संबंध में दिल्ली सरकार का कहना है कि अक्टूबर 31 तक इसका टेंडर दे दिया जाएगा, जबकि इसका कार्य जनवरी 15 से शुरु होगा और मार्च 2019 में यह कार्य संपन्न हो जाएगा।  PWD का कहना है कि इस प्रॉजेक्ट की सफलता के बाद शहर में और भी कॉरिडोर बनाए जाएंगे।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds