ब्रिटेन सरकार चीनी कंपनी हवाई के 5जी प्लान को लेकर चिंता व्यक्त कर रही है। हालांकि, ब्रिटेन हवाई के वायरलेस, इंटरनेट और मोबाइल जैसी सेवाओं का उपयोग कर रहा है लेकिन बावजूद इसके ब्रिटेन को हवाई के 5जी प्लान पर संदेह है। 

फाइनेंशियल टाइम्स का हवाला देते हुए, दी एपोक टाइम्स ने लिखा है, “नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर, एक सरकारी सलाहकार निकाय और डिजिटल, संस्कृति, मीडिया तथा खेल विभाग के दो अधिकारियों ने हाल ही में कई यूके दूरसंचार कंपनियों को पत्र लिखकर चेतावनी दी है। इस पत्र में कहा गया है कि उनकी 5जी सेवा सरकारी दूरसंचार के बुनियादी ढ़ांचे के अनुसार होनी चाहिए, जो कि सरकार ने जुलाई माह की शुरुआत में जारी की थी।”

फाइनेंशियल टाइम्स ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा है कि इसका परिणाम तत्कालीन कानून में बदलाव ला सकता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि किसी भी तरह का निर्णय लेने से पहले समीक्षा करना आवश्यक है। 

हालांकि, पत्र में सीधे तौर पर हवाई का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन कंपनी के एग्ज़िक्यूटिव जिन्हें यह पत्र मिला है उन्हें लगता है कि सरकार को हवाई पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और अन्य 5जी प्रदाता से भी संपर्क करना चाहिए। 

रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 6 को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने भी पिछले माह मिले एक ऐसे ही पत्र के बारे में जानकारी दी थी। जिसमें कहा गया था कि, इस बात की समीक्षा होगी कि देश किसी एक हार्डवेयर प्रदाता पर तो निर्भर नहीं है। हालांकि, इस रिपोर्ट में भी किसी भी कंपनी का नाम नहीं लिया गया था लेकिन जिस एक्ज़िक्यूटिव को यह पत्र मिला उन्होंने कहा कि यह साफ है कि सीधे तौर पर हवाई को निशाना बनाया जा रहा है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds