भारत-अमेरिका के हाल के संबंध पहले से ज्यादा मजबूत नजर आ रहे हैं। रिश्ते को और मजबूती प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले वर्ष गणतंत्र दिवस पर आने का निमंत्रण दिया लेकिन किन्हीं कारणों से ट्रंप आने में असमर्थ हैं। इससे पहले, वर्ष 2015 में अमेरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे थे।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

#Gathbandhan’ (गठबंधन)#TrumpandModi Reaffirm Indian-US relations#Hugs#Promises#

A post shared by Suhail Ahmed (@suhail.sam14) on

नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार, वाशिंगटन में पिछले वर्ष प्रधानमंत्री मोदी ने एक वार्ता के दौरान ट्रंप को मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने का निमंत्रण दिया था। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स का कहना था कि भारत द्वारा ट्रंप को गणतंत्र दिवस के मौके पर आने का निमंत्रण मिला लेकिन फिलहाल कोई फैसला नहीं किया गया है।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Thank you President @realdonaldtrump for the warm welcome at the @whitehouse.

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

सोमवार को व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने बताया, “प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2019 में जनवरी 26 के लिए भारतीय गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति ट्रंप को निमंत्रित कर हमें सम्मानित किया है, लेकिन पहले से ही कुछ कार्यक्रम निर्धारित हैं जिसके चलते वे जाने में असमर्थ हैं।”

ऐसा बताया जा रहा है कि भारत के गणतंत्र दिवस के दिन ही अमेरिकी राष्ट्रपति अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन के तहत संबोधित कर सकते हैं। आम तौर पर यह संबोधन हर साल जनवरी अंत या फरवरी के पहले हफ्ते में ही होता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds