सियोल, अप्रैल 30 (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया (South Korea) से सुलह की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए उत्तर कोरिया (North Korea) ने कहा कि वह पांच मई से अपने देश का मानक समय दक्षिण कोरिया के साथ मिलाने जा रहा है।

समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन (Moon J in) के साथ अप्रैल 27 को हुई ऐतिहासिक बैठक के दौरान किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने कहा था कि उनका देश अपनी घड़ी की सुइयों को आधा घंटा आगे बढ़ाएगा।

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया का मानक समय उत्तर कोरिया से आधा घंटा आगे है। उत्तर कोरिया ने अगस्त 2015 में अपने मानक समय को 30 मिनट पीछे कर दिया था। उस समय कहा गया था कि ऐसा कोरियाई प्रायद्वीप पर 1910-1945 के दौरान जापान (Japan) के शासन के निशानों को हटाने के लिए किया गया है। इससे पहले दोनों कोरियाई देशों में एक समान मानक समय था।

उत्तर कोरिया की संसद के सुप्रीम पीपुल्स असेंबली की स्थाई समिति ने दक्षिण कोरिया के मानक समय से देश के मानक समय को सिंक्रोनाइज करने के लिए एक समझौते को मंजूरी दी है, जो इस शनिवार से प्रभावी हो रहा है।

किम जोंग ने कहा कि दक्षिण कोरिया के मानक समय को उत्तर कोरिया के अनुकूल करना राष्ट्रीय सुलह और एकता की ओर बढ़ाया गया पहला प्रायोगिक कदम है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds