दक्षिण कोरिया व उत्तर कोरिया ने अगले सप्ताह सामान्य स्तर की सैन्य वार्ता आयोजित करने पर सहमति जताई है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, उत्तर कोरिया ने वार्ता का प्रस्ताव दिया है, जिसे दक्षिण कोरिया ने स्वीकार किया।

सामान्य स्तर की सैन्य वार्ता जुलाई 31 को पीस हाउस में आयोजित की जाएगी। पीस हाउस दक्षिण कोरिया की एक इमारत है जो पनमुनजोम सीमावर्ती गांव में है।

दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मेजर जनरल किम-दो-ग्यून (Kim Do Yun) करेंगे, जो अपने उत्तर कोरियाई समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल अन इक-सन (An Ik San) से वार्ता करेंगे। इसमें उत्तर कोरिया का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा।

इसमें पनमुनजोम के भीतर संयुक्त सुरक्षा इलाके (जेएसए) का निरस्त्रीकरण व डिमिलिट्राइज्ड जोन (डीएमजेड) के भीतर गार्ड पोस्ट पर उपकरणों व जवानों को हटाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। डीएमजेड दोनों कोरिया को अलग करता है।

पनमुनजोम में 27 अप्रैल को अपने पहले शिखर सम्मेलन के बाद दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इ व उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने सैन्य तनाव को कम करने के लिए सीमा क्षेत्र में सभी शत्रुतापूर्ण कार्यो को रोकने पर सहमत हुए।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds