उच्च चीनी कूटनीतिक यांग जिची (Yang Jiechi) ने हाल ही में उप-मुख्या बनने के लिए एक महत्वपूर्ण नियुक्ति खो दी है—यह संकेतन करते हुए कि यांग (Yang) दल चीनी समाजवादी दल के पूर्व वफादार नेता जियांग जेमिन (Jiang Zemin) से संबंध रखते हैं —जिनकी सत्ता में गिरावट देखी गई है। जियांग दल मौजूदा नेता शी जिनपिंग (Xi Jinping) के लिए मुख्य विपक्ष बल है।

लेकिन हाल ही में हांगकांग (Hong Kong) मीडिया रिपोर्ट में यह पता चला है कि पार्टी के विदेशी मामलों के अधिकारियों के बीच अभी भी गुटबाज़ी की जंग चल रही है।

हांगकांग की फ्रंटलाइन (Frontline) पत्रिका ने अपने अप्रैल के मुद्दों में यह सूचना दी कि दल के लोगों ने, जो वर्तमान विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) से संबंध रखते हैं, ने एक बार याँग जिची (Yang Jiechi) के उच्च अधिकारियों को उनके शैक्षिक प्रत्यय-पत्र के जाली होने की सूचना दी। वांग को भी किसी के द्वारा इसी तरह दुराचार करने के लिए पार्टी से बाहर किया गया था।

पार्टी की एक आंतरिक शिकायत प्रणाली है जहां संवर्ग अज्ञात रूप से केंद्रीय अधिकारियों के दुर्व्यवहार की रिपोर्ट कर सकते हैं। फ्रंटलाइन पत्रिका (Frontline Magazine) की रिपोर्ट के अनुसार, एक दशक पहले, चीनी समाजवादी दल के कूटनीतिक मंडल ने अधिकारियों के अन्य देशों में तैनात होते हुए कानूनों के उल्लंघन की अनगिनत मुद्दों की खबर दी थी। राजनियक अवैध संबंधों, राजनियक नियमों का उल्लघंन करने और अन्य दुर्व्यवहार में शामिल थे।

हाल ही के वर्षों में, चीनी राजनियक अधिकारियों ने अवैध वस्तुओं की तस्करी के लिए डाक थैले का इस्तेमाल किया, राजनियक विशेषाधिकारों का प्रयोग अपराधों को संरक्षण देने के लिए किया, सरकारी निधि का दुरुपयोग, सरकारी निधि का प्रयोग स्वयं को बोनस देने के लिए किया, निजी रूप से उन देशों में स्थायी निवास या नागरिकता प्राप्त की जहां वह काम करते हैं, गोपनीय दस्तावेजों के साथ एक राजनैतिक दल को छोड़कर दूसरे में शामिल हो गए, या अन्य देशों द्वारा रिश्वत मिलने से उनके जासूस बन गए, और भी बहुत कुछ।

इसके अलावा, पार्टी के उच्च श्रेणी के अधिकारियों के वंशजों ने विदेशी मामलों के मंत्रालय पर क़ब्ज़ा कर लिया है। वंशवाद के कारण, उन्हें कोई भी अनुशासित करने की हिम्मत नहीं जुटा पाता है, रिपोर्ट के अनुसार। उन्होंने विदेशी मामलों के मंत्रालय को, जिसमें पहले से ही कई गुट कार्यरत थे, और भी जटिल बना दिया।

पार्टी के राजनयिकों को उन विश्वविद्यालयों के आधार पर भी गुटों में विभाजित किया गया, जहाँ उन्होंने पढ़ाई की थी।

फ्रंटलाइन पत्रिका ने बताया कि बीजिंग इंटरनेशनल स्टडीज यूनिवर्सिटी (Beijing International Studies University) के कुछ लोगों ने—कूटनीतिक प्रशिक्षण के लिए प्रसिद्ध विद्यालय और वांग यी की मातृ संस्था—पोलिटब्यूरो (Politburo), जो उच्च नेतृत्व में अभिजात वर्ग के 25 सदस्यों का सदस्यीय समूह है‌, इनको पत्र लिखा था। इस पत्र ने उजागर किया कि इतिहास के विषय में मांग की ‘डॉक्टर’ की उपाधि जाली थी।

File photo of China’s Foreign Minister Wang Yi in Beijing on April 30, 2016. (Jason Lee/AFP/Getty Images)

इस शिकायत में कहा गया है कि यांग नानजिंग (Nanjing) विश्वविद्यालय में विश्व इतिहास विभाग में स्नातक के छात्र थे, लेकिन उन्होंने डॉक्टरेट के साथ स्नातक नहीं किया था। बीजिंग इंटरनेशनल स्टडीज यूनिवर्सिटी के भूतपूर्व छात्रों का गुट—जो वांग यी को अपना नेता मानते हैं—उन्होनें शिकायत कि की राजनियक के तौर पर यांग अपने कर्त्तव्यों की अवहेलना करते थे। अपने कार्यकाल में, वह अक्सर पश्चिमी फिल्में, टेलीविजन धारावाहिक, रोमांटिक फिल्में और अश्लील वीडियो देखा करते थे।

यांग के खिलाफ शिकायत करने से पहले, किसी ने शिकायत की कि नानकाई (Nankai University) विश्वविद्यालय से वांग यी की अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर डिग्री और चीन के विदेशी मामलों के विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में डॉक्टरेट की उपाधि नक़ली थे। उन्होंने व्यवस्थित और व्यापक अध्ययन नहीं किया था, लेकिन एक राजनियक के तौर पर काम करते समय उन्होंने इसका दूरस्थ अध्ययन किया था।

यांग का कूटनीतिक कार्यकाल लम्बा है। उन्होंने 12 साल तक संयुक्त राज्य में काम किया है। उन्होंने 2001 से 2005 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में चीनी राजदूत के रूप में कार्य किया; फिर उन्होंने 2005 और 2013 के बीच विदेशी मामलों के मंत्रालय में उप मंत्री के रूप में सेवा दी है। उसके बाद उन्होंने राज्य परिषद के भीतर सेवा की और विदेशी मामलों के कार्यालय (Foreign Affairs Office) के निदेशक बने।

अपने कार्यकाल में, यांग ने फालुन गोंग (Falun Gong) की निंदा करने के बहुत से प्रयास किए, जो सत्य, करूणा और सहनशीलता के सिध्दांतों के आधार पर एक प्राचीन ध्यान प्रथा थी। चीनी समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता जियांग जेमिन (Jiang Zemin) का मानना था कि इस प्रथा की शिक्षाएं पार्टी के अधिकार के लिए ख़तरा थी, खासकर जब इसके 100 मिलियन अनुयायी थे, चीनी शासन के अधिकारियों के हवाले से पश्चिमी मीडिया के अनुसार। जुलाई 1999 में उन्होंने इस प्रथा को समाप्त करने के लिए अभियान चलाया।

जियांग के अभियान को चलाने में यांग की भागीदारी के कारण, द वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन टू इन्वेस्टिगेट फालुन गोंग (WOIPFG), ने फालुन गोंग के उत्पीड़न की जांच में  याँग को उत्पीड़न का अपराधी करार दिया था।

17 जुलाई, 2014 को वाशिंगटन, डी सी (Washington, D.C.) में, चीन में उत्पीड़न को ख़त्म करने के लिए एक परेड के दौरान एक महिला, एक साथी फालुन गोंग अभ्यासी की एक तस्वीर थामे हुए है, जो कि उनके विश्वासों के लिए मारे गए थे। (Edward Dai/Epoch Times)

अगस्त 22, 2001 में 10 अमेरिकी फालुन गोंग के अनुयायी वाशिंगटन डीसी (Washington D.C.) में चीनी दूतावास के बाहर भूख हड़ताल पर बैठे, चीन (China) के मासानजिया (Masanjia ) श्रमिक शिविर में हवालात में बंद किए गए 130 फालुन गोंग अनुयायियों को अपना समर्थन देने के लिए, जो अपने ऊपर किए जाने वाले उत्पीड़न के विरुद्ध चार हफ्ते से भूख हड़ताल पर थे, (WOIPFG) की एक रिपोर्ट के अनुसार। अमेरिकी अनुयायियों ने तब के चीनी-राजदूत यांग जेची (Yang Jiechi) के साथ संवाद करने का अनुरोध किया था, लेकिन उनकी याचिका पत्रिका को दूतावास कर्मचारियों ने सात बार फेंक दिया था। दूतावास के अधिकारियों ने अनुयायियों से कहा, “अगर वह भूख से मर भी जाएं, तो भी किसी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा…”

2002 में फालुन गोंग के अमेरिकी अनुयायियों ने जब जियांग के विरुद्ध नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराध का मुकद्दमा दायर किया, तो यांग ने अमेरिकी राजनेताओं से मिलना शुरू कर दिया, इस मामले में उनपर सार्वजनिक समर्थन के लिए आवाज़ ना उठाने का दबाव डालते हुए।

यांग ने सितंबर 2008 के चीनी समाजवादी पार्टी की राजनीतिक पत्रिका, क्यूशी (Qiushi) में प्रकाशित लेख में अपनी “फालुन गोंग को रोकना और नियंत्रित करने” की राजनयिक उपलब्धियों को व्यक्त किया।

हांगकांग के चेंग मिंग (Cheng Ming) पत्रिका ने अपने जनवरी के मुद्दों में बताया कि 2014 में, यांग ने उच्चस्तरीय केंद्रीय समिति को ‘आत्म-निरीक्षण’ प्रस्तुत करने के बाद कार्यालय को अपना इस्तीफा देने की पेशकश की थी और स्वीकार किया था कि वह भ्रष्टाचार में लिप्त थे।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds