धरती की गोद में असंख्य खज़ाने छुपे हुए हैं। इनमें से कुछ प्रकृति द्वारा दिये हुए अनमोल रत्न हैं, तो कुछ सदियों पूर्व किसी राजा महाराजाओं की ज़मीन में दफन सम्पति है। इजिप्ट में पुरातत्व विभाग ने धरती के सीने में छुपा एक ऐसा ही सोने का सिक्का पाया है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह आज से हज़ारो वर्ष पूर्व का सिक्का है।

फॉक्स न्यूज़ के अनुसार इजिप्ट के पुरातत्व विभाग ने खनन के दौरान करीब 2,200 वर्ष पूर्व का सोने का सिक्का पाया है। इस सिक्के पर प्रसिद्ध क्लियोपेट्रा (Cleopatra) के पूर्वज, किंग टॉल्मी तृतीय (King Ptolemy III) को दर्शाया गया है।

Credit: Foxnews

राजा की तस्वीर वाले इस सिक्के को उत्तरी ईजीप्ट (Northern Egypt) के सैन एल-हैगर (San El-Hagar) पुरातात्विक स्थल पर विशाल ग्रीको-रोमन इमारत (Greco-Roman building) में उत्खनन के दौराना पाया गया।

तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में इजिप्ट पर किंग टॉल्मी तृतीय (Ptolemy III) का राज हुआ करता था। खबरों के मुताबिक इजिप्ट के पुरातन विभाग का कहना है कि इस सिक्के को किंग टॉल्मी चतुर्थ (Ptolemy IV) के काल में अपने पिता की स्मृति में बनवाया गया था। टॉल्मी चतुर्थ ने 180-145 ई.पू तक राज किया था।

Credit: FoxNews

मंत्रालय ने एक फेसबुक पोस्ट में यह भी बताया है कि नील डेल्टा (Nile Delta) के एक स्थान पर उत्खनन के दौरान पुरातत्व विभाग को इसके अलावा टेराकोटा की मूर्तीयां, तांबे के अवज़ार और राम की एक छोटी सी मूर्ती भी मिली है। फॉक्स न्यूज अनुसार अभी तक इस सिक्के की कीमत का अंदाज़ा नहीं लग पाया।

Share

वीडियो