रात भर जागने, नींद न आने या इंसोम्निया (Insomnia) की समस्या दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है। कार्यस्थल पर तनाव, शारीरिक श्रम का अभाव, तकनीकी कार्यो में गहनता से जुड़े रहना इंसोम्निया के मुख्य कारणों में से हैं।

इसलिए इस समस्या से खुद को स्मार्ट तरीके से छुटकारा दिलाएं। वेकफिट डॉट को’ के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित गर्ग तथा कार्यक्रम प्रशिक्षण स्टूडियो “द आउटफिट” के संस्थापक देवरथ विजय ने इंसोम्निया के पांच अचूक इलाज बताए हैं।

1. रात का खाना जल्द खाएं!

Rice, Beef, Wafu Curry, Food, Meal, Meat, Dinner
Credit: Pixabay

निद्रा विशेषज्ञ और मेडिकल अनुसंधानकर्ता अक्सर जोर देते हैं कि रात का खाना बिस्तर पर जाने से 1.5 या दो घंटे पहले हो जाना चाहिए, अन्यथा अपच हो सकती है जो अनिद्रा का मुख्य कारण है।

2. अपना बिस्तर बदलें!

Frog, Kermit, Tired, Sleep, Bed
Credit: Pixabay

असुविधाजनक गद्दा आपकी नींद बरबाद कर सकता है, आपको रात भर उठने और करवट बदलने के लिए मजबूर कर सकता है। इससे मासपेशियों में तनाव, नस दबना, बदन दर्द और शारीरिक बनावट को दीर्घकालिक क्षति पहुंच सकती है। गद्दों की संरचनात्मक बनावट विकसित करने के लिए गद्दा निर्माताओं के साथ बहुत शोध किया जा चुका है।

3. सोने का स्थान!

Bed, Antique, Sleep, Nostalgia
Credit: Pixabay

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके सोने वाले स्थान (बिस्तर) पर काम से जुड़ीं वस्तुएं, मोबाइल या अन्य मनोरंजनकारी वस्तुएं न हों। किसी विशेष स्थान को ‘आराम क्षेत्र’ के रूप में सुनिश्चित कर उस स्थान पर ऐसी वस्तुएं रखें, जो आपको आरामदायक नींद में सहायक बनें। इसके लिए खुशबूदार मोमबत्तियां, ध्यान एकाग्र करने वाला संगीत, निरंतर होने वाली आवाजें जैसे बारिश की बूंदे आपके दिमाग को जरूरी शांति प्रदान करेंगी, जिससे आपको आरामदायक नींद मिल सकेगी।

4. किसी पेशेवर से सलाह लें!

Hospital, Yi, Doll, Tooth Extraction, Doctor, Teeth
Credit: Pixabay

जब हम अपने कार्यस्थल पर पूरे समय व्यस्त रहते हैं, इसके बाद हम जब अकेले होते हैं तो चिंता और घबराहट के कारण हमें नींद नहीं आती है। जब अनिंद्रा और बेचैनी एक साथ हो, इनमें अंतर करना बहुत मुश्किल हो जाता है। जरूरी है कि हम अपनी चिंताओं, फिक्र और आशंकाओं के बारे में समय रहते किसी से बात करें जो इन सबसे लड़ने में हमारी मदद करे, जिससे ये इंसोम्निया का रूप न ले लें।

5. शारीरिक परिश्रम!

Stickman, Sit-Up, Sport, Fitness, Training, Happy
Credit: Pixabay

थके हुए शरीर को आराम की जरूरत होती है। प्रतिदिन कम से कम एक घंटा कठिन परिश्रम तथा कार्यस्थल पर टहलना, और हाथों का हल्का परिश्रम सुनिश्चित करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds