राज्य संचालित खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अनुसार खादी उत्पादों की बिक्री पिछले तीन वित्त वर्षो में तीन गुना बढ़ी है। और लोगों के मन में खादी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए खादी एक्सप्रेस ट्रेन को चलाया जायेगा। केवीआईसी के अनुसार वर्ष 2014-15 में खादी कारोबार 811 करोड़ था और वर्ष 2017-18 में बढ़कर यह 2509 करोड़ हो गया है। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

full of warping yearn

A post shared by Khadi Fabric (@khadifabric) on

केवीआईसी के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा, हमने खादी एक्सप्रेस ट्रेन  चलाने के लिए भारतीय रेलवे को एक पत्र लिखा है जो महात्मा गाँधी के 150वीं जयंती पर गांधीजी से जुड़े खादी उत्पादों को प्रदर्शित करेगी।”

खादी एक्सप्रेस ट्रेन की पांच बोगियों में लोगों को खादी उत्पाद बेचने की सुविधा होगी और यह ट्रेन देश के उन सभी शहरों में चलेगी जहाँ गांधीजी रहते थे। इस ट्रेन को एक दिन के लिए वहीं रोका जायेगा। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

#muslin #plain #color #fabric #hand #spun #hand #woven

A post shared by Khadi Fabric (@khadifabric) on

उन्होंने कहा खादी उत्पादों की मांग में वृद्धि हुई है। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से खादी के कपड़े खरीदने की अपील की। सक्सेना ने कहा वर्ष 2004 से वर्ष 2014 तक खादी उत्पादों की बिक्री प्रति वर्ष 6.68 प्रतिशत के औसत से बढ़ी है। पिछले चार वर्षों में यह कुल 37 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। 

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds