जहाँ एक ओर नौजवान दिन प्रतिदिन नित नए मंच पर देश का नाम रौशन कर रहे हैं, वहीं भारत के आने वाले भविष्य यानी बच्चे भी इसमें कहीं से भी पीछे नहीं हैं। अमेरिका रिसर्च सेंटर नासा द्वारा हाल ही में जारी किया गया वर्ष 2019 के कैलेंडर में भारत के तीन बच्चों द्वारा बनाये गये चित्र को जगह मिली है। वहीं दीपशिखा की तस्वीर को नासा कैलेंरडर का कवर पेज बनाया गया है।

नवभारत टाइम्स के अनुसार, नासा द्वारा जारी किए गए वर्ष 2019 के कैलेंडर में इस बार भारतीय बच्चे पूरी तरह से छाए हुए हैं। नासा की ओर से इस बार कमर्शल क्रू प्रोग्राम 2019 चिल्ड्रन आर्ट वर्क कैलेंडर लाँच किया गया है जिसका कवर पेज नौ वर्षीया दीपशिखा के आर्ट वर्क से सजाई गई है।

इस कैलेंडर में साल के सभी महीनों को बच्चों के द्वारा तैयार किये गए आर्ट वर्क से सजाया गया है। खास बात है कि कवर पेज पर उत्तर प्रदेश की दीपशिखा के साथ तीन और भारतीय बच्चों का आर्ट वर्क इस कैलेंडर पर है। महाराष्ट्र के दस वर्षीय इंद्रयुद्ध और आठ वर्षीय श्रीहन के द्वारा सम्मिलित रूप से बनाया गया आर्ट वर्क भी शामिल है।

और इसके अलावा तमिलनाडु के 12 वर्षीय थेमुकिलिमन का आर्ट वर्क भी है। यह कैलेंडर एक थीम पर आधारित है जिसका विषय अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़ा है।

Share

वीडियो