अर्जेंटीना में आयोजित जी-20 सम्मेलन में जब भारत, अमेरिका और जापान पहली बार त्रिपक्षीय मुलाकात में मिले तो प्रधानमंत्री मोदी ने इसे “JAI” नाम दिया। J से जापान, A से अमेरिका और I से इंडिया। JAI का अर्थ होता है विजय। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी कहा कि वे प्रथम JAI बैठक में भाग लेकर काफी खुश हैं।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

World’s three most powerful nations #narendramodi #trump #india #america #japan #worldpowermoves #worldsupportmodi

A post shared by World Supports Modi (@worldsupportmodi) on

Times now के अनुसार, बैठक को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विट किया, “JAI एक निशान है जो तीन अनुकूल राष्ट्र जापान, अमेरिका और भारत के साथ को दर्शाता है। आज की यह बैठक एक विशेष शुरूआत थी। प्रधानमंत्री शिजों आबे, राष्ट्रपति ट्रंप और मैंने संयोजकता, समुद्री सहयोग और स्थिर इंडो-पैसिफिक को आगे ले जाने के लिए विशेष बातचीत की।”

उन्होंने कहा, “दोनों देश हमारे रणनीतिक साझेदार होने के साथ-साथ हमारे अच्छे मित्र भी रहे हैं। तीनों का एक साथ काम करना अपने आप में एक बेहतरीन अवसर है।  जापान, अमेरिका, इंडिया JAI का भारत में अर्थ होता है सफलता। हमारे बीच की यह साझेदारी विश्व शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने में एक लंबा सफर तय करेगी।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Interacting with world leaders during the G-20 Summit in #Argentina.

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय आर्थिक विकास की सराहना की। इसके बाद तीनों देश के नेताओं के बीच आतंकवाद निरोध, समुद्री एवं साईबर सुरक्षा जैसे कई मुद्दों पर बातचीत हुई।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds