बहुत जल्द 10 वीं और 12 वीं की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाएं शुरू होने जा रहीं हैं। लेकिन अंतरराष्ट्रीय खेलों में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले छात्र खिलाड़ियों की यदि परीक्षाएं और अंतरराष्ट्रीय खेलों की समय सारणी एक साथ टकराती हैं तो सीबीएसई ने इन छात्रों की परीक्षाएं बाद की तारीख में आयोजित करना संभव बना दिया है। 

No automatic alt text available.
Credit : Facebook

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नहीं चाहता कि जो छात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, वे बोर्ड की परीक्षाओं या अपनी स्पर्धाओं से वंचित रहें। इसलिए पिछले कुछ वर्षो के दौरान आये छात्रों के अनुरोधों पर यह निर्णय लिया गया है। 

पिछले साल सीबीएसई बोर्ड और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा की समय सारणी एक होने की वजह से बोर्ड ने नौ छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाएं ख़त्म होने के बाद परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की थी। इस सप्ताह के शुरू में जारी परिपत्रक में सीबीएसई ने कहा कि यह अब मानक बोर्ड की नीति होगी। 

बोर्ड ने निर्णय लिया कि इस तरह की सुविधा का विस्तार ऐसे छात्रों के लिए किया जाए जो भारत के प्रतिनिधि के रूप में अंतरराष्ट्रीय खेलों में भाग लेते हैं। और जिनकी बोर्ड की परीक्षाएं अंतरराष्ट्रीय खेलों के दौरान एक ही समय पर टकराती हैं। साथ ही जिन्हें भारतीय खेल प्राधिकरण(SAI) द्वारा मान्यता प्राप्त है। इन छात्रों की बोर्ड परीक्षा बाद के चरण में परीक्षा परिणाम घोषित होने से पहले आयोजित की जाएगी। 

वर्तमान शैक्षणिक सत्र में छात्रों को अंतरराष्ट्रीय खेलों में भाग लेने की उनकी इच्छा के बारे में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों को 31 जनवरी तक सूचित करना होगा। छात्र लिखित में अपने स्कूलों के माध्यम से भारतीय खेल प्राधिकरण(SAI) को अनुरोध कर सकते हैं। 

सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार स्कूलों से अनुरोध किया गया है कि उन छात्रों की जानकारी वे बोर्ड को दें जो इस प्रतिस्पर्धी खेलों में सक्रीय रूप से भाग ले रहे हैं या फिर जिनकी अंतरराष्ट्रीय खेलों में भाग लेने की संभावना है, ताकि उन्हें लाभ मिल सके। 

दसवीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड की परीक्षाएं 21 फरवरी 2019 से और बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2019 को चालू होंगी। जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं 29 मार्च 2019 और कक्षा 12 की परीक्षाएं 3 अप्रैल 2019 को संपन्न होंगी। 

 

Share

वीडियो