दुनिया भर के लोगों में धुम्रपान की लत भी एक समस्या ही है। इस संबंध में किए गए एक सर्वे के अनुसार दुनियाभर में लगभग 81 प्रतिशत लोग घर में धुम्रपान करते हैं, जबकि 19 फीसदी लोग परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में धुम्रपान करने से परहेज़ करते हैं।

इसके अलावा रिपोर्ट में धुम्रपान के लिए लोगों के पसंदीदा जगहों के बारे में भी बताया गया है। जिसके अनुसार, बालकनी,बगीचा, बेडरूम और रेस्टरूम आराम करने की जगह होने के कारण धूम्रपान के लिए सबसे पसंदीदा जगह होती हैं। इन सब में बालकनी में धुम्रपान करने वाले लोगों की तादाद सबसे अधिक है।

हिन्दुस्तान के अनुसार, इंडस हेल्थ प्लस के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर, अमोल नायकावाड़ी,  ने कहा, “किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन एक सामाजिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य की समस्या है। लोगों को सेहत पर तंबाकू के दुष्परिणामों के बारे में संवेदनशील बनाए जाने की जरूरत है। इसके साथ ही एक चर्चा मंच तैयार करना भी जरूरी है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि किस वजह से लोग इस तरह की जीवनशैली का चुनाव करते हैं और उन्हें उससे कैसे बचाया जा सकता है।”

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, एक सिगरेट आपकी जिंदगी 11 मिनट तक कम कर सकती है। इसके अलावा कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां होने का भी खतरा रहता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds