आईसीटी (ICT) के पाठ्यक्रम में डिजिटल नागरिकता और सुरक्षा (Digital Citizenship and Safety) का कोर्स जोड़ने के लिए गूगल ने एनसीईआरटी (NCERT) के साथ करार किया है—बीते मंगलवार को राजधानी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में गूगल ने इसकी घोषणा की।

सेफर इंटरनेट डे-2018 (Safer Internet Day 2018) के नाम पर आयोजित इस कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव, अनिल स्वरूप (Anil Swarup), गूगल इंडिया के ट्रस्ट एंड सेफ्टी निदेशक, सुनिता मोहान्टी (Sunita Mohanty) और CIET-NCERT के जॉइन्ट डायरेक्टर डॉ. अमरेंद्र बेहरा (Dr. Amrendra Behera) ने हिस्सा लिया।

Image result for Google collaborates with NCERT for curriculum on Internet safety
Credit: IndianExpress

मोहान्टी (Mohanty) ने कहा कि, “हालांकि इंटरनेट ने हम सभी के लिए जीवन को आसान बना दिया है और हर आयु वर्ग के लोगों को सीखने, बनाने और सहयोग करने के लिए विभिन्न अवसर प्रदान किये है, ऑनलाइन रहने वाले यूज़र या फिर जो पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें इंटरनेट पर होने वाले संभावित नकारात्मक अनुभवों से अवगत होना ज़रूरी है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “NCERT के साथ समन्वय हमारे कोर्स से, हमरा लक्ष्य युवा बच्चों की तरफ है और सुरक्षित रहने के लिए उन्हें ज़रुरी चीज़ें सीखाना है।”

Credit: Bussinesstoday

इस नए पहल के तहत, भारत के लगभग 1.4 मिलियन स्कूलों के कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्र, इंटरनेट सुरक्षा के सामाजिक, नैतिक और कानूनी पहलुओं को स्ट्रक्चर्ड क्लासरुम मॉड्यूल के माध्यम से सीखेंगे।

मोहान्टी ने बताया कि, गूगल ने जानकारी दी है कि, “पाठ्यक्रम को इस प्रकार तैयार किया गया है, जो सभी आयु वर्ग के बच्चों में  बौद्धिक और जिज्ञासु प्रवृति की ज़रुरतों को पूरा करेगा।”

Related image
Credit: Jagranjosh

उन्होंने आगे कहा, “जैसे जैसे वे अपनी कक्षा के माध्यम से आगे बढ़ेंगे, उन्हें प्राइवेसी, डिवाइस मैनेजमेंट, बौद्धिक संपदा और प्रतिष्ठा प्रबंधन जैसे एडवांस विषयों के बारे में पढ़ाया जाएगा। अंततः जब वे डिजिटल सिटिज़ेन के रुप में पास होने के लिए तैयार हो जाएंगे, उन्हें ऑनलाइन वित्तिय साक्षरता और साइबर क्राइम अवधारणाओं के साथ तैयार किया जाएगा ताकि वे भविष्य के लिए तैयार रहें।”

गूगल शिक्षकों के लिए भी एक पाठ्यक्रम तैयार करेगा, ताकि वे अपनी कक्षा में बच्चों को डिजिटल सिटिजेनशिप के बारे में पूरी जानकारी दे सकें।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds