शुक्रवार फरवरी 9 को फेसबुक ने एक समुदाय नेतृत्व कार्यक्रम (community leadership programme) शुरु किया, जिसके तहत 100 ऐसे लोग, जिन्होंने सार्थक क्रियाकलापों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पर समूह बनाए हैं, उन्हें US$10mil का इनाम दिया जाएगा।  

इस पहल की घोषणा लंदन में हुए फेसबुक समुदाय शिखर सम्मेलन (Facebook Communities Summit) में की गई, फेसबुक की जेनिफर डल्सकी (Jennifer Dulski) ने कहा कि, पांच लोगों को जिनका ग्रुप बनाने में रिकॉर्ड है, उन्हें US$1mil (RM3.95mil) दिया जाएगा।

 

The initiative, announced at a Facebook Communities Summit in London, will give five people with a track record in creating groups up to US$1mil to fund a project, Facebook's Jennifer Dulski said. — Reuters
Credit:the star

दुनियाभर से अन्य 100 लोग US$50,000 (RM197,950) प्राप्त करेंगे, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा।

फेसबुक के ग्रुप और समुदाय प्रमुख, डलस्की ने कहा, “हम ऐसे समुदायों की तलाश में हैं, जो अपने लोगों को अर्थ उपलब्ध कराते हैं।  हम ऐसी पहल की तलाश कर रहे हैं जो सकारात्मक प्रभाव डालते हों, और हम ऐसे समुदाय की तलाश में हैं जिसके पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों घटक हों।”

 

Image result for facebook group
Credit: FB

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी (Facebook’s chief executive) मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने पिछले जून में कहा था कि कंपनी का नया लक्षय है, “दुनिया को एक-दूसरे के और नज़दीक लाना,” और उन्होंने एक बिलियन लोगों के सार्थक समुदायों से जुड़ने का लक्षय बनाया है।

 

सोशल मीडिया पर मौजूद ऐसे समूह पर नज़र तब पड़ी जब इनके प्रत्येक दिन 1.4 बिलियन सक्रीय यूजर्स देखे गये और तथाकथित झूठी खबरें फैलाने के लिए जिनकी आलोचना की गई है।

 

Image result for fake news on facebook
Credit:facebook

कंपनी के शीर्ष यूरोपीय कार्यकारी अधिकारी (European executive), निकोल मेंडलसन (Nicola Mendelsohn) ने दिसंबर में कहा था कि, 2018 तक सुरक्षा के लिए काम करने वाले  लोगों की संख्या दोगुना करके 20, 000 कर दी जाएगी।

 

 

Credit: Facebook

डल्सकी ने रियूटर्स (Reuters) से कहा कि, यह प्रतियोगिता दुनियाभर के सभी फेसबुक समुदायों के लिए है। स्वतंत्र विशेषज्ञों और फेसबुक कर्मचारियों के पैनल द्वारा विजेता का चुनाव किया जाएगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds