भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने देश के कुछ हिस्सों में उत्पन्न नकदी की समस्या के लिए लोगों को जिम्मेदार ठहराते हुये आज कहा कि लोग बैंकों से पैसा निकालने के बाद वापस जमा नहीं करा रहे हैं जो नकदी किल्लत का एक बड़ा कारण है।

श्री कुमार ने हीरो इंटरप्राइजेज द्वारा यहाँ आयोजित माइंडमाइन सम्मेलन, 2018 में यह बात कही। सम्मेलन में परिचर्चा के दौरान इस संबंध में पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा “इसके लिए लोग जिम्मेदार हैं। हम बैंक से पैसे निकाल रहे हैं, लेकिन उसे वापस बैंक में जमा नहीं करा रहे हैं। ऐसी स्थिति में इतने बड़े देश में कितने भी नोट हों कम पड़ ही जायेंगे।”

देश के सबसे बड़े बैंक के प्रमुख ने कहा कि इसके अलावा नकदी की कमी के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं। पिछली दो तिमाहियों में अर्थव्यवस्था ने गति पकड़ी है। इससे लोगों ने ज्यादा पैसे निकाले हैं। साथ ही एक तरफ किसानों को उनकी फसल के भुगतान के लिए आढ़ती पैसे निकाल रहे हैं तो दूसरी ओर किसान भी अगली फसल की तैयारी के लिए पैसे निकाल रहे हैं।

श्री कुमार ने हालाँकि यह भी कहा कि इसका कोई एक कारण तय कर पाना मुश्किल है और हम सिर्फ अनुमान ही लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह समस्या देशव्यापी नहीं है। यह कुछ हिस्सों तक सीमित है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds