सूची में 31 नए भारतीयों के साथ हुरुन (Hurun) के ग्लोबल रिच लिस्ट 2018 (Global Rich List 2018) में चीन और अमेरिका के बाद भारत तीसरे स्थान पर आया है। हालांकि, 819 लोगों के साथ चीन और 571 लोगों के साथ अमेरिका करोड़पतियों की सूची में भारत से आगे है। अपने प्रतिद्वंदी अमेरीका को बहुत पीछे छोड़ते हुए चीन इस प्रतियोगिता में बहुत आगे  निकल गया है। पिछले साल क्रमशः 534 और 535 अरबपति बिलकुल एक के पीछे एक थे।

हुरुन के मुख्य शोधकर्ता और अध्यक्ष, रुपर्ट हूगरवर्फ (Rupert Hoogerwerf) ने कहा, यह चीन में महान उद्यमवृति काल है, हालांकि यह भारत के लिए भी अच्छा है। भारतीय स्टॉक मार्केट के रिकॉर्ड प्रदर्शन के बाद भारत ने पिछले साल इन 31 करोड़पतियों को जोड़ा है।

Image result for करोड़पति
Credit:Live halchal

हुरुन रिच लिस्ट 2018 में 68 देशों की 2,157 कंपनियों के 2,694 लोगों को स्थान दिया गया है। इन अरबपतियों की कुल संपत्ति में 31% की वृद्धि हुई जो US$10.5 खरब है—वैश्विक जीडीपी का 13.2%।

हालांकि, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस बार भी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, एक अन्य भारतीय जिनकी संपत्ति में अत्यधिक वृद्धि देखी जा रही है, वह गौतम अडानी (Gautam Adani) हैं, जिनकी संपत्ति 109% के हिसाब से दोगुनी रुप से बढ़कर US$14 बिलियन हो गई है। अंबानी की संपत्ति 73% की दर से बढ़कर US$45 बिलियन हो गई है। अडानी 98वें स्थान पर हैं, जबकि अंबानी 19वें स्थान पर।

आउटकम वेल्थ (Outcome Wealth) की 32 वर्षीय श्रद्धा अग्रवाल (Shradha Agarwal), डायरेक्टी (Directi) के 35 वर्षीय दिव्यांक तुराखिया (Divyank Turakhia), और पे-टीएम (Paytm) के 39 वर्षीय विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma), भारत के तीन युवा करोड़पति हैं।

रिपोर्ट दर्शाता है कि भारत में सबसे ज्यादा करोड़पति फार्मास्यूटिकल्स सेक्टर (pharmaceuticals sector) से हैं, जिनकी संख्या 19 है,  उसके बाद क्रमशः ऑटोमोबाइल सेक्टर से 14 और कंज्यूमर प्रोडक्ट से 11 व्यक्ति हैं।

इस सूची में कुल 131 भारतीय शामिल हैं, लेकिन यदि भारतीय मूल के लोगों को जोड़ा जाए तो इनकी संख्या 170 तक पहुंच जाती है।

US$18 मिलियन के साथ लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal) भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। गोदरेज़ समूह से करोड़पतियों की सूची में पांच लोग हैं, जबकि हीरो होण्डा और एशियन पेंट्स के तीन-तीन शख्स के नाम इस सूची में शामिल हुए हैं ।

US$123 बिलियन के साथ अमेज़न (Amazon) के जेफ्फ बेज़ोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिसके बाद US$102 बिलियन के साथ बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के वोर्रन बुफ्फे (Warren Buffett) है, US$90 बिलियन के साथ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates), US$79 बिलियन के साथ फेसबुक (Facebook) के मार्क ज़कुर्बर्ग (Mark Zuckerberg) आदि लोग शामिल हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले साल प्रत्येक दिन एक से ज्यादा करोड़पति बनें, जिनमें से चार व्यक्ति प्रत्येक दिन चीन से हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds