देश-दुनिया को सबसे पहले शिक्षा से परिचित कराने वाला बिहार अब देश को सबसे ताक़तवर इंजन भी देने वाला है।  यहां पावरफुल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन को बनाने का काम ज़ोरो पर चल रहा है। खबरों की माने तो यह इंज़न 12 हज़ार हॉर्स पावर का होगा और उसके पटरी पर उतरते ही रेलगाड़ियों की रफ्तार में और गति मिल जाएगी।

इस इंजन को खासतौर पर मालगाड़ियों के लिए बनाया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह इंजन नौ हज़ार टन तक के वजन को आसानी से खींचने में सक्षम होगा। 12 हज़ार हॉर्सपावर वाले नए इंजन के साथ मालगाड़ियों की रफ्तार 100 किमी/घंटा हो जाएगी, इसके साथ ही एक शहर से दूसरे शहर तक इनके पहुंचने का समय भी काफी कम हो जाएगा।

जल्द ट्रैक पर दौड़ेगा 12 हजार हॉर्स पावर वाला इंजन, दोगुनी होगी ट्रेनों की रफ्तार
Credit: Zeenews

देश का सबसे ताकतवर रेल इंजन के संबंध में रेल मंत्री “पीयूष गोयल” ने ट्वीट कर कहा, “भारत सरकार के मेक इन इंडिया मिशन के तहत, बिहार में देश का सबसे ताकतवर रेल इंजन तैयार हो रहा है।”

गौरतलब हो कि, भारतीय रेलवे और फ्रांस की आल्स्टम कंपनी ज्वाइंट वेंचर के तहत इस पावरफुले इंजन का निर्माण किया जा रहा है। हर मौसम के अनुकूल बनाने के लिए इसमें फ्रांस से लाए गए बॉडी के कवच को लगाया जाएगा।

सूत्रों की माने तो इस इंजन का ट्रायल फिलहाल शुरू हो चुका है और यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे भारतीय रेलवे को सौंप दिया जाएगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds