वैसे तो सभी के सोने का तरीका अलग-अलग होता है लेकिन अधिकतर लोगों की आदत होती है पेट के बल सोना। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो अपनी इस आदत के नुकसान भी जान लें। पेट के बल सोने से कई तरह की स्वास्थ्य सबंधित परेशानियां होने की संभावना होती हैं जिनमें से एक है रक्त का संचार सही तरीके से न होना। अगर आप भी पेट के बल सोते हैं तो आज ही अपने सोने की इस मुद्रा को बदल दें।

Image result for sleeping on stomach
Credit: AboutIslam

तो चलिए जानते हैं कि पेट के बल सोने से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं और इसके अलावा आज हम आपको सोने की सही मुद्रा भी बताएंगे:

1. सिरदर्द!

Image result for headache
Credit: Medical News Today

यदि आप पेट के बल सोते हैं तो आपको भी शायद हर समय सिर दर्द रहता होगा। दरअसल, इस पोजिशन में सोने से गर्दन मुड़ जाती है और सिर तक रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है जिसके कारण सिर भारी-भारी लगता है और सिर में दर्द होने लगता है।

2. जोड़ों का दर्द!

Image result for joint pain
Credit: MOORE Clinical Research

शरीर की सही पोजिशन न होने के कारण भी हड्डियों में दर्द रहने लगते हैं। अक्सर पेट के बल सोने वाले व्यक्तियों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इसी पोजिशन में सो रहे हैं तो अपनी आदत को सुधार लें।

3. चेहरे पर असर!

Image result for pimples on face
Credit: StyleCraze

जब हम पेट के बल सोते हैं तो त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन की मात्रा नहीं मिल पाती है। साथ ही बिस्तर पर लगे बैक्टीरिया चेहरे के संपर्क में आ जाते हैं, जिस वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे व मुंहांसे होने लगते हैं।

4. पीठ दर्द की शिकायत!

Image result for back pain
Credit: backpaineurope

पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपने स्वाभाविक आकार में नहीं रहती है जिसके कारण पीठ दर्द की शिकायत होने लगती है। कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि बैठना-उठना तक मुश्किल हो जाता है।

5. पेट खराब!

Image result for stomach pain
Credit: Freepik

पेट के बल सोने से खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता है जिससे अपच की शिकायत रहती है। कभी-कभी पेट में दर्द भी होने लगता है इसलिए हमेशा बाईं करवट लेकर या पीठ के बल ही सोएं।

Share

वीडियो