सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों के साथ हो तो दिन बन ही जाता है। ज्यादातर लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है। देखा जाए तो यह आदत कहीं न कहीं फायदेमंद भी होती है। दरअसल चाय में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इंसान में उत्तेजना का प्रसार करते हैं, साथ ही ताजगी का अहसास भी कराते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्ही चाय के बागानों में यदि घूमने का मौक़ा मिले तो ताजगी का अहसास दो गुना हो जाता है।

यहाँ आज हम आपको कुछ ऐसे ताज़गी से भरे चाय के बागानों की सैर पर ले जायेंगे, जिन्हें देखकर आपका मन भी वहां जाने को करेगा।

1. मलेशिया

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @kb_.travel on

मलेशिया के पहांग (Pahang) राज्य का कैमरन हाइलैंड्स (Cameron Highlands) चाय का सबसे बड़ा उत्पादक है। यहाँ चाय लगाने की शुरूआत 1992 में हुई थी। इस देश में चाय का सबसे ज्यादा निर्माण किया जाता है। मलेशिया अपनी खूबसूरती के कारण जाना जाता है और यहां के पहांग राज्य के कैमरन हाइलैंड्स में चाय का सर्वाधिक प्लान्टेशन किया जाता है।

2. मुन्नार, केरल

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ഞങ്ങളുടെ യാത്രകൾ (@mahesh_aarabhi) on

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 280 किलोमीटर की दूरी पर सबसे खूबसूरत जगह है मुन्नार-जहां के चाय के बागान विश्व प्रसिद्ध हैं। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के बागान आपको बेहद दिलकश लगेंगे। चाय को और बारीकी से जानना चाहते हैं तो आप यहां के चाय संग्रहालय में जा सकते हैं। यह एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है। यदि आप छुट्टियों में घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

3. साउथ कोरिया

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Cathy M (@cmedv) on

साउथ कोरिया (South Korea) का बोजूंग टी गार्डन (Boseong Tea garden) भी देखने में बहुत खूबसूरत है। इस चाय गार्डन में लगी पत्तियों की भीनी-भीनी सुंगध आपको मोहित कर देगी। बोजूंग टी गार्डन साउथ कोरिया के सियोल (Seoul) से लगभग 397 कि.मी. दूर स्थित है। 

4. चीन

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by yanfei.lovtea (@anhuitea) on

चीन के अनहुई प्रांत (Anhui province) के श्यूनिंग काउंटी में कर्मचारी गुलदाउदी (Chrysanthemum) के फूल तोड़ते हुए। गुलदाउदी के फूलों से डोमेस्टिक और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार के लिए चाय और दूसरे पेय पदार्थ बनते हैं।

5. पश्चिम बंगाल

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ayu laksmi subadra (@laksmi_subadra) on

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जीलिंग एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन होने के साथ ही अपनी चाय के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। दार्जीलिंग में हर तरफ चाय की खेती होती है। यहां पर उत्पादित चाय की खासियत यह है कि यह हल्के रंग की होती है और इससे फूलों की महक आती है। भारत के कुल चाय का लगभग 25% उत्पादन दार्जीलिंग में होता है। आप यहां हैप्पी वैली टी एस्टेट की सैर कर सकते हैं।

Share

वीडियो