अधिकतर लोग लम्बी यात्रा और अधिक सामान ले जाने के लिए रेलगाड़ियों का सहारा लेते हैं। वैसे तो दुनिया में कई रेलगाड़ियाँ हैं और आपने भी दुनियाभर की बहुत-सी रेलगाड़ियों में सफर किया होगा परन्तु आज हम आपको एक ऐसी रेलगाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हवाई जहाज़ जैसा ही लुत्फ़ उठा सकते हैं। इतना ही नहीं, इस रेलगाड़ी में ऐसी भी कई सुविधाएं हैं जो हवाई जहाज में भी नहीं होती हैं।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Northern Railways (@indian_railways_nr) on

भारत में शुरू होने वाली “तेजस एक्सप्रेस” पहली ऐसी रेलगाड़ी है, जिसमें खास सुविधाएं हैं जोकि इससे पहले किसी रेलगाड़ी में नहीं मिली। इसकी खास बात यह है कि इसकी सीटों को फ्लाइट में बनी सीटों की तरह बनाया गया है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ankush Ahuja (@kimianks) on

नई तेजस एक्सप्रेस रेलगाड़ी को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ तक शुरू किया जाएगा। इस रेलगाड़ी की सजावट भगवा, पीले और भूरे रंग से की गयी है, जोकि बेहद खूबसूरत लग रहा है। मई 2017 में सरकार मुंबई और गोवा के बीच तेजस एक्सप्रेस रेलगाड़ी का संचालन शुरू कर चुकी है, जो नीले रंग की है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ayusman Chakraborty (@ayusman_chakraborty) on

इस रेलगाड़ी में यात्रियों को उनके मनपसंद भोजन के साथ मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी, पढ़ने के लिए खास लाइटें, पानी रखने और खासकर फोन चार्जिंग प्वाइंट दिए जाएंगे। तेजस एक्सप्रेस को “सेमी हाईस्पीड रेलगाड़ी” भी कहा जाता है क्योंकि इसके चलने की औसत गति सीमा भी 130कि.मी प्रति घंटा होती है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ayusman Chakraborty (@ayusman_chakraborty) on

इस रेलगाड़ी की खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं, जोकि खिड़की में लगे दो शीशों के बीच फिट हैं। सिर्फ एक बटन दवाकर आप इन पर्दों को ऊपर-नीचे कर सकते हैं। इस रेलगाड़ी में स्वचालित इंटर कनेक्टिंग दरवाजे भी हैं, जिससे आप एक कोच से दूसरे कोच तक आराम से जा सकते हैं।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ankush Ahuja (@kimianks) on

यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस रेलगाड़ी में सीसीटीवी कैमरों की भी सुविधा है, जोकि हर कोच में मौजूद है। सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे कोच में नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा आग से बचाव करने के लिए इस रेलगाड़ी में फायर सेंसर लगे हैं जो डिब्बे में आग लगते ही अलार्म अलर्ट करेंगे।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds