न्यूजीलैंड (New Zealand) की वेटोमो ग्लोवॉर्म गुफा (Waitomo Glowworm Caves) के भीतर एक अद्भुत और आश्चर्यजनक नज़ारा देखने को मिलता है। इसकी छत ऐसी लगती है जैसे तारों से जगमगाता आसमान धरती पर उतर आया हो। यह दुनिया की सबसे अद्भुत गुफाओं में से एक मानी जाती है। यदि आप न्यूजीलैंड में घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो इस गुफा को देखना बिल्कुल न भूलें।

View this post on Instagram

A post shared by Maior Viagem (@maiorviagem) on

यहां एराक्नोकैम्पा ल्युमिनोसा (Arachnocampa luminosa) नामक ग्लोवॉर्म (glowworm) यानी चमक पैदा करने वाले कीट पाए जाते हैं। ये एक तरह के जुगनू हैं जो अंधेरे में रोशनी पैदा करते हैं। हालांकि इनकी रोशनी जुगनू से अधिक होती है। ये जीव रसायनिक प्रक्रिया करते हैं, जिससे रोशनी पैदा होती है। यह रोशनी अपने शिकार को आकर्षित करने के लिए होती है।
View this post on Instagram

A post shared by STA Travel (@statravel) on

वेटोमो ग्लोवॉर्म गुफा न्यूजीलैंड के उत्तरी टापू पर स्थित है। इसमें जो एराक्नोकैम्पा ल्यूमिनोसा प्रजाति के ग्लोवॉर्म बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। इस गुफा के प्रवेश पर एक आधुनिक विजिटर सैंटर बनाया गया है। यहां पर्यटकों के लिए विशेष टूर आयोजित किया जाता है। इनमें ग्लोवॉर्म से भरी गुफी में नाव की सवारी भी शामिल है।
View this post on Instagram

A post shared by ♛🅱🅾 🅶🆄🆉🅼🅰🅽♛ (@boguzman) on

भूगर्भीय तथा ज्वालामुखीय गतिविधियों के चलते 3 करोड़ वर्षों के दौरान वेटोमो क्षेत्र में चूना पत्थर की लगभग 300 गुफाएं बनी हैं। वेटोमो ग्लोवॉर्म गुफाओं में चूना पत्थर का जमाव तब शुरू हुआ था जब यह इलाका लगभग 3 करोड़ पहले सागर में डूबा हुआ था।
View this post on Instagram

A post shared by Silvana Baltz Alquisalet (@silvibaltzalquisalet) on

इन चूना पत्थरों में जीवाश्मित मूंगा चट्टानों, समुद्री शैवालों, मछलियों के कंकालों तथा समुद्र तल पर पाए जाने वाले कई सारे छोटे समुद्री जीवों के अंश से बने हैं। लाखों वर्षों के दौरान जीवाश्म चट्टानों की एक के ऊपर एक परत बनती गई तथा भारी दबाव पड़ने के बाद इन्होंने चूना पत्थरों का रूप ले लिया।
View this post on Instagram

A post shared by Kiwi Experience 🥝 (@kiwiexperience) on

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds