हर किसी को नई-नई जगह देखने का बहुत शौक होता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी नई जगह की तलाश कर रहे हैं तो नीदरलैंड का गिएथ्रून गांव आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है। गिएथूर्न गाँव (Giethoorn), नीदरलैंड (Netherland) का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। इस गांव की खासियत यह है कि यहां आने-जाने के लिए सड़के नहीं हैं, यह पूरा गाँव नहरों से घिरा है।

View this post on Instagram

A post shared by eDreams (@edreams) on

यहाँ लोगों के पास एक भी गाड़ी या बाइक नहीं है क्योंकि यहाँ पर इनको चलाने लायक एक भी सड़क नहीं है। लोग यहाँ-वहांँ जाने के लिए बोट का इस्तेमाल करते हैं। यहाँ की नहरों में इलेक्ट्रिक मोटर से नाव चलती हैं। कुछ लोगों ने एक से दूसरी जगह जाने के लिए गांव के बीच से गुजरने वाली नहर पर लकड़ी के पुल बना लिए हैं। यहाँ साल भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। एक ऐसा गाँव जहाँ की खूबसूरती और सादगी देख कर वहीं बस जाने का मन करता है।

View this post on Instagram

A post shared by Gruppal (@gruppal) on

इन नहरों के बनने के पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल इस गाँव में 1170 में इतनी भयंकर बाढ़ आयी थी कि बाढ़ के कारण यहाँ पर जगह-जगह प्रचुर मात्रा में पिट (दलदली मिटटी और वनस्पतियों का मिश्रण) इकठ्ठी हो गयी। जब गाँव के लोग यहाँ आये तो उन्होंने इस पिट को काम में लेने के लिए जगह-जगह उसकी खुदाई शुरू कर दी। इस तरह खुदाई करते करते कई सालों में यहाँ पर नहरों का निर्माण हो गया और इस तरह 1230 में दुनिया के नक्शे पर खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में इस गाँव की स्थापना हो गयी।

View this post on Instagram

A post shared by Octavia S. (@octavia_grey_eyes) on

जब लोग यहाँ पर रहने आये तो उन्हें यहाँ पर बहुत सारे जंगली बकरियों के सींग मिले जो की सम्भवतः 1170 की बाढ़ में बह कर आए होंगे। इसलिए इस जगह का शुरुआती नाम पड़ा “गेटेनहोर्न” (Geytenhorn), जिसका मतलब होता है “बकरियों के सींग”। बाद में इसका नाम गिएथूर्न हो गया।

View this post on Instagram

A post shared by ?Coğrafiya Sevgisi? (@cografiyalove) on

नीदरलैंड का गिएथूर्न गांव चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है। “दक्षिण का वेनिस” या “नीदरलैंड का वेनिस” के नाम से मशहूर इस गांव में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहाँ नाव पर बैठकर पूरे गांव में घूमना किसी रोमांच से कम नहीं लगता। इस देश को प्रदूषण मुक्त गांव में से भी एक माना जाता है क्योंकि यहाँ एक भी गाड़ी या बाइक नहीं है। आपको यहाँ केवल बतखों और चिड़ियों की ही आवाज सुनाई देगी।

View this post on Instagram

A post shared by Food&Travel ✈️?? (@living_for_food_and_travel) on

यहाँ नहरों के ऊपर 176 छोटे-छोटे लकड़ी के पुल बनाए गए हैं, जोकि इस गांव की सादगी और खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। पुल के साथ-साथ यहाँ देखने के लिए कई ऐतिहासिक इमारतें भी हैं। इसके अलावा आप यहाँ स्वादिष्ट खाने का मजा भी ले सकते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Waterresort Bodelaeke (@bodelaeke_waterresort) on

सर्दियों में यहाँ कि नदियां बर्फ से ढंक जाती हैं, जिसमें आप स्केटिंग का मजा भी ले सकते हैं। सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए आप इस जगह को अपनी ट्रेवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Z (@foodandtravel.z) on

Share

वीडियो