गर्मियों की छुट्टियों में अक्सर लोग अपने परिवार के साथ घूमने के लिए एेसी जगह पर जाने की योजना बनाते हैं जहां गर्मी कम होने के साथ ही शांति भी हो। गर्मी में भी लोग सर्दी का मजा लेना चाहते हैं। यही कारण है कि वे एेसी जगह पर जाना चाहते हैं जिसका तापमान 20 से 30 डिग्री के ऊपर ना जाता हो।

यदि आप भी ऐसी जगहों की तलाश में हैं तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां का तापमान गर्मी के मौसम में भी ठंडा रहता हैं और आप वहां बेफिक्र होकर परिवार के साथ ख़ूबसूरत पल बिता सकते हैं।

1. तवांग, अरुणांचल प्रदेश (Tawang, Arunachal Pradesh)

अरुणांचल प्रदेश का यह छोटा सा शहर रंग-बिरंगे घरों और बहते झरनों की खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है। खास बात यह है कि गर्मी में भी यहां का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से कभी ज्‍यादा नहीं जाता। यहां पर मौजूद हरी-भरी वादियां मन को शांति और तन को ठंडक का एहसास दिलाती हैं।

Image result for तवांग, अरुणांचल प्रदेश
Credit: Wikimapia

2. हेमिस, जम्‍मू-कश्‍मीर (Hemis, Jammu & Kashmir)

जम्‍मू-कश्‍मीर का यह एक छोटा सा कस्बा है जो लोगों से छिपा रहा है लेकिन आपको बता दे कि यह खूबसूरत कस्बा गर्मियों में भी ठंडा रहता है। यहां का तापमान 4 से 21 डिग्री के बीच रहता हैं। यदि प्राकृतिक सौंदर्य की बात करें तो यहां कई पहाड़ और दृश्य मौजूद है जो आपको कभी बोर नहीं होने देंगे।

Image result for हेमिस, जम्‍मू-कश्‍मीर
Credit: IndiaVivid

3. त्रिथान वैली, हिमांचल प्रदेश (Trithan Valley, Himachal Pradesh)

यह जगह अपनी खूबसूरती और मौसम के कारण हमेशा से चर्चा में रहा हैं। गर्मियों में छुट्टियों का मजा लेने के लिए सबसे बढ़िया विकल्प है क्योंकि यहां का तापमान गर्मी के मौसम में भी 20 से 25 डिग्री के बीच में रहता है।

Image result for त्रिथान वैली, हिमांचल प्रदेश
Credit: DesiBatman

4. पेलिंग, सिक्किम (Pelling, Sikkim)

भारत के उत्तर पूर्व में बसा यह पेलिंग शहर भी ठंडे इलाकों में से एक हैं। यहां का मौसम 25 डिग्री के आसपास ही रहता है। इस जगह पर घूमने के लिए हर साल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं क्योंकि गर्मियों में छुट्टियां बिताने के लिए यह बढ़िया जगह है।

Image result for पेलिंग, सिक्किम
Credit: YouTube

5. मोकोकचुंग, नागालैंड (Mokokchung, Nagaland)

नागालैंड का यह गांव कोहिमा से मात्र 6 घंटे की दूरी पर मौजूद है। इस जगह का तापमान 22 डिग्री रहता है इसलिए गर्मी में घूमने के लिए यह गांव भी अच्छा है। यहां आपको न केवल ठंडा मौसम बल्कि खूबसूरत प्राकृतिक नजारे भी देखने को मिल जाएंगे।

Image result for मोकोकचुंग, नागालैंड
Credit: gajabkhabar.com

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds