विदेशों में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें है, जहां अक्सर आप गर्मियों में घूमने की योजना बनाते हैं। हम भी आज आपको इस सूची में ऐसी ही कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरत होने के साथ-साथ दुनिया के सबसे खुशहाल देश भी माने जाते हैं। अगर आप भी विदेश-भ्रमण की योजना बना रहे हैं तो इन खूबसूरत और खुशहाल देशों को देखना न भूलें।

तो आइए आपको दिखाते हैं दुनिया के कुछ खूबसूरत और खुशहाल देशों की तस्वीरें:

1. फिनलैंड!

Image result for finland
Credit: Original Travel

खूबसूरत होने के साथ इस देश को सबसे खुशहाल भी माना जाता है। 55 लाख की अाबादी वाले इस शहर में क्राइम भी न के बराबर है। राजनीतिक, कानून और पुलिस व्यवस्था के ऊपर भरोसा रखने वालों की श्रेणी में अव्वल नंबर पर हैं। यहां घूमने के लिए बहुत-सी खूबसूरत जगहों के साथ 2 लाख झीलें है। इन छोटी-बड़ी झीलों में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं।

 2. नॉर्वे!
Image result for norway
Credit: TripSavvy

खूबसूरत होने के साथ खुशहाल देश की सूची में नॉर्वे दूसरे नंबर पर है। इस शहर की ब्रिगेन (Bryggen) बंदरगाह दुनियाभर में मशहूर है। इसे देखने के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज (World Heritage) की सूची में भी इसका नाम आता है।

3. डेनमार्क!

Image result for denmark
Credit: Reporters sans frontières

वैश्विक शांति सूचकांक के अनुसार, यूरोप के डेनमार्क शहर को सबसे खुशहाल और शांत देश माना जाता है। इस शहर के पब, नाइट लाइफ, बुटिक और कैफे पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इसके अलावा इस शहर में देखने के लिए नहरों के किनारे बसा 17वीं सदी का प्राचीन शहर भी है। यहां देखने के लिए प्रतिबिंब झील, वाइकिंग शिप म्यूजियम, हाऊस नंबर 67 और 106 एकड़ तक फैला संग्रहालय है।

4. आइसलैंड!

Image result for iceland
Credit: Travel + Leisure

आइसलैंड में घूमने के लिए हर साल लगभग 10 लाख पर्यटक आते हैं। उत्तर पश्चिमी यूरोप में उत्तरी अटलांटिक में आइसलैंड को 4 नंबर का सबसे खुशहाल देश बताया गया है। यहां आप पहाड़ों के साथ हिमनदी, झरने और ज्वालामुखी देख सकते हैं।

 5. स्विट्जरलैंड!
Image result for switzerland
Credit: BikeTours

स्विट्जरलैंड घूमने की इच्छा भला कौन नहीं रखता लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे दुनिया का पांचवा सबसे खुशहाल देश माना जाता है। इस देश की 60 प्रतिशत जगह आल्प्स पर्वतों से ढंकी हुई है। यहां आप नदियां, झीलें और पहाड़ों पर बसे खूबसूरत गांव देख सकते हैं। इसके अलावा इस शहर की स्विस घड़ियां, चीज, चॉकलेट बहुत मशहूर हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds