भारत, दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। यहाँ देखने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें मौजूद हैं। यदि आपको फोटो खींचने का बहुत शौक है तो आज हम आपको भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे जहाँ आप भरपूर खूबसूरत तस्वीरें खींच सकते हैं।

1. उदयपुर

 

View this post on Instagram

 

A post shared by rajasthan🐪 (@rajasthani_artists) on

राजस्थान की यह नगरी झीलों के शहर के नाम से मशहूर है। यहां की झीलें और आर्किटेक्चर इसे सबसे रोमांटिक जगह बनाती है। इसे ‘पूर्व का वेनिस’ भी कहा जाता है। पिछोला झील, जग मंदिर, जग निवास, सहेलियों की बाड़ी, सिटी पैलेस म्यूजियम, गुलाब बाग और चिड़ियाघर, फतेह सागर झील जैसी जगहें इसे बेहद खूबसूरत बनाती हैं।

2. गुलमर्ग

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Cik Harumanis (@cikharumanis) on

साल के अधिकांश समय बर्फ से ढका रहने वाला गुलमर्ग जम्‍मू और कश्‍मीर राज्य का एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। यहां की खूबसूरत वादियां किसी को भी अपना दीवाना बना सकती हैं। गुलमर्ग का सुहावना मौसम, शानदार परिदृश्य, फूलों से खिले बगीचे, देवदार के पेड़, खूबसूरत झीलें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। गुलमर्ग गोल्‍फ कोर्स और स्कीइंग जैसे प्रसिद्ध खेलों के लिए भी जाना जाता है। यहां की सर्द वादियों में कहवा पीने का अपना अलग ही मजा है।

3. अलापुझा

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Vishal (@mr.vi_sh) on

अलापुझा, केरल राज्य का एक खूबसूरत शहर है। शहर के किनारे बना लाइटहाउस यहां की एक खास पहचान है। खूबसूरत नहर, समुद्री किनारा और समुद्रतल इस शहर को और भी मनोरम बना देते हैं। अलापुझा में हाउसबोट-क्रूज की सैर एक रोमांचकारी अनुभव देती है।

4. गंगटोक

 

View this post on Instagram

 

A post shared by TravelGangtok Holidays (@travelgangtok) on

सिक्किम की राजधानी गंगटोक भारत में पूर्व के प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां की साफ झीलें और स्वच्छता आपका मन मोह लेंगी। यहां से कंचनजंगा और सिनोलबू पर्वत शिखरों का बेहद खूबसूरत रूप दिखाई पड़ता है।

5. खुजराहो

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kim Gabriel Hansen 😊💕💥🐼 (@kimghinstagram) on

मध्यप्रदेश के छत्तरपुर जिले में स्थित खजुराहो के मंदिर भारतीय स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना हैं। खुजराहो अपने प्राचीन एवं मध्यकालीन मंदिरों के लिये देश-विदेश में जाना जाता है। यहां बहुत बड़ी संख्या में प्राचीन हिन्दू और जैन मंदिर हैं। खजुराहो का इतिहास लगभग एक हजार साल पुराना है। यह शहर चंदेल साम्राज्‍य की प्रथम राजधानी हुआ करता था।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds