प्राचीन दिनों से ही ओडिशा उन लोगो का पसंदीदा पर्यटन स्थल रहा है जिन्हें आध्यात्मिकता, धर्म, संस्कृति, कला और प्राकृतिक सुंदरता में रूचि हैं। यहाँ हमें प्राचीन और मध्यकालीन वास्तुकला, प्राचीन समुद्री तट, ओडिसी एक शास्त्रीय नृत्यकला और दूसरे नृत्य प्रकार जैसे छऊ, घूमरा और संबलपुरी और साथ ही ओडिशा के बहुत से उत्सव भी देखने को मिलते हैं।

ओडिशा में और भी बहुत से पर्यटन स्थल हैं जिसे देखकर मन प्रसन्न हो जाता है। तो आइए आपको इन्हीं ख़ूबसूरत स्थलों की तस्वीरें दिखाते हैं:

1. कोणार्क का सूर्य मंदिर!

Image result for कोणार्क का सूर्य मंदिर
Credit: hindi.mapsofindia

कोणार्क का राजसी और अदभुत सूर्य मंदिर दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करने के लिए अपनी भव्य क्षमता के साथ एक प्रतापी और बेजोड़ स्थापत्य कला का मालिक है।

2. पुरी!

Image result for पुरी,ओडिशा
Credit: Travelwhistle

बंगाल की खाड़ी के पूर्वी तट पर बसे इस शहर के हिस्से में दुनिया के कुछ सबसे सुंदर समुद्रतट हैं। लाखों लोग हर साल यहां समुद्रतट का आनंद लेने ही आते हैं। जगन्नाथ मंदिर के अलावा यहां आकर्षण का बड़ा कारण समुद्रतट भी हैं। समुद्री रेत की कला में रुचि रखने वालों की भारी भीड़ यहां प्राय: देखी जाती है।

3. नंदन कानन!

Image result for नंदन कानन
Credit: IndianHoliday

लगभग 50 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला यह प्राणि उद्यान वन्य पशुओं और पक्षियों के लिए उपयुक्त अभयारण्य के रूप में बनाया गया है। यहां एक वानस्पतिक उद्यान और झील भी है। यहाँ दुर्लभ सफेद बाघ भी देखे जा सकते हैं।

4. धौली!

Image result for धौली
Credit: Wikipedia

भुवनेश्वर से पुरी के मार्ग पर मात्र दस किलोमीटर दूर, धौली भारतीय इतिहास की धारा को ही बदल देने वाले कलिंग युद्ध का साक्षी रहा है। इस पहाड़ी पर जापान के सहयोग से एक शांति स्तूप भी बनाया गया है।

5. खंडगिरी व उदयगिरी!

Image result for खंडगिरि व उदयगिरि
Credit: Jyotirlingas Of India

खंडगिरी व उदयगिरी के जुड़वां पहाड़ों को काटकर बनाई गई गुफाएं ही यहां का आकर्षण हैं। इनमें दुमंजिली रानी गुफा खास तौर से दर्शनीय है। इसमें बहुत सुंदर आकृतियां उकेरी गई हैं। हाथीगुफा में मौजूद शिलालेख चेदि शासक खारावेला के शासनकाल पर प्रकाश डालती है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds