छुट्टियों में क्या चाहिए? गाड़ियों के हॉर्न के बजाय सुबह चिड़ियों की चहचहाहट से नींद खुले, साफ-सुथरी हवा मिले, दूर-दूर तक कहीं शोर न हो, न घुटन हो, जहाँ तक नजर जाए पानी ही पानी दिखे, परिवार के साथ एक अच्छा वक्त गुजरे, जहाँ सिर्फ प्राकृतिक चीजें हो न कि बनावटी। और इन सारी चीजों के लिए हम भारतीय अक्सर विदेश की ओर रूख करते हैं। तो चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे ही भारतीय खूबसूरत द्वीप से रूबरू कराते हैं जो पहाड़ों और पानी से घिरे हैं।

1. अंडमान

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kavita Chatar (@koba_darling) on

अंडमान बंगाल की खाड़ी में स्थित भारत के अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह का उत्तरी भाग है। अंडमान अपने आंचल में मूंगे (कोरल) की दीवारें, साफ-सुथरी सागरीय तट, पुरानी यादों से जुड़े खंडहर और अनेक प्रकार की दुर्लभ वनस्पतियां को संजोए है। इस द्वीपसमूह में कुल 572 द्वीप हैं। अंडमान का लगभग 86 प्रतिशत क्षेत्रफल जंगलों से ढका हुआ है। समुद्री जीवन, इतिहास और जलक्रीड़ाओं में रूचि रखने वाले सैलानियों को यह द्वीप बहुत रास आता है।

2. लक्ष्यद्वीप

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Abith (@abith_sobhana) on

लक्षद्वीप भारत के दक्षिण-पश्चिम के हिंद महासागर में स्थित एक भारतीय द्वीप-समूह है। समस्त केन्द्र शासित प्रदेशों में लक्षद्वीप सब से छोटा है। लक्षद्वीप द्वीप-समूह की उत्पत्ति प्राचीनकाल में हुए ज्वालामुखीय विस्फोट से निकले लावा से हुई है। लक्षद्वीप द्वीप-समूह में कुल 36 द्वीप हैं परन्तु केवल 7 द्वीपों पर जनजीवन है। देशी पयर्टकों को 6 द्वीपों पर जाने की अनुमति है जबकि विदेशी पयर्टकों को केवल 2 द्वीपों (अगाती व बंगाराम) पर जाने की अनुमति है।

अरब सागर में बसे इस आइलैंड के खूबसूरत जंगल, पाम ट्री और नारियल के पेड़ टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अक्टूबर से मई तक यहां जाने का सबसे सही समय है।

3. दमन

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Vruti Raval (@vruti1995) on

केंद्र शासित प्रदेश दमन गुजरात राज्‍य के वलसाड जिले के नजदीक स्थित है। पहले यह पुर्तगालियों के कब्‍जे में था। स्‍वतंत्रता के बहुत बाद तक यह पुर्तगालियों के कब्‍जे में रहा। 1961 ई. जब गोवा को पुर्तगालियों के कब्‍जे से मुक्‍त कर भारत में मिलाया गया, उसी समय दमन को भी भारत में शामिल कर लिया गया। उस समय इसे गोवा में मिला दिया गया था। 1987 ई. में इसे अलग से केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया।

पुरानी इमारतें, नदियां, झरने, समुद्र का किनारा और खूबसूरत नजारे इस आइलैंड को खास बनाता है। इसके अलावा घूमने के लिए दमनगंगा, मोती बीच, देविका बीच और जैमपोरे बीच भी है। आप यहां किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं।

4. दीव

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gautam Sharma (@gattysam) on

केंद्र शासित प्रदेश दीव गुजरात राज्‍य के जूनागढ़ जिले के नजदीक स्थित है। यह दीव द्वीप के पूर्वी किनारे पर है जो कि पुर्तगाली किले व कैथ्रेडल के लिए जाना जाता है। यहाँ घूमने के लिए दीव का किला, सेंट पॉल चर्च, नगवा समुद्र तट, गंगेश्वर मंदिर आदि खूबसूरत पर्यटक स्थल मौजूद हैं।

5. निकोबार

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Incredible_india (@incredible_india4) on

निकोबार द्वीप पूर्वी हिंद महासागर में एक द्वीपसमूह की द्वीप श्रृंखला है। यह हिन्द महासागर में सुमात्रा पर आचेह के 150 कि.मी. उत्तर में दक्षिणपूर्व एशिया में स्थित है और अंडमान सागर से पूर्व में थाईलैंड से अलग हो गया है। यह बंगाल की खाड़ी में भारतीय उपमहाद्वीप के 1,300 कि.मी. दक्षिण पूर्व में स्थित है। यूनेस्को ने ग्रेट निकोबार द्वीप को बायोस्फीयर रिजर्व के विश्व नेटवर्क (World Network of Biosphere Reserves) में से एक के रूप में घोषित किया है।

सितंबर-अक्टूबर में घूमने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आप निकोबार द्वीपसमूह में भी जा सकते हैं। यहां की वॉटर एक्टिविटी आपकी यात्रा को रोमांच से भर देगी। वहीं, यहां की खूबसूरती और शांति आपकी छुट्टियों को सुकून भरी बनाएगी।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds