ताज़ा बर्फबारी, बर्फ से ढ़के पहाड़ और बर्फ में खेले जाने वाले साहसिक खेल की श्रृंखला-ये सभी इस सर्दी में आपके क्रिसमस को और भी रोमांचक बना देंगे। ये 10 शीर्ष ऐसे स्थान हैं जहां आप इस तरह के रोमांच का अनुभव ले सकते हैं।

1.  गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर

Image result for गुलमर्ग
Credit-Rajpath

पहली बर्फबारी के साथ ही गुलमर्ग में पहले ही शीतकालीन पर्यटन की शुरुआत हो चुकी है। इलाके के विभिन्न स्थानों पर तीन से पांच फुट बर्फ गिरी हुई हैं। इस विहंगम बर्फबारी का आनंद लेने के अलावा, यहां के विंटर स्पोर्ट्स कार्निवल में भाग लेकर आप क्रिसमस भी मना सकते हैं।

2. पहलगाम, जम्मू-कश्मीर

Image result for पहलगाम 2017 winter
Credit-BriterKashmir

हाल ही में पहलगाम में हुई बर्फबारी से पूर्व ही संबंधित प्रशासन ने रास्तों को साफ करना शुरु कर दिया था। इस सर्दी शानदार भौगोलिक दृश्य देखना बेहतर होगा।

3. श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर 

Image result for dal lake kashmir winter 2017
Credit-Askideas

ताज़ा बर्फबारी के कारण श्रीनगर में कई उड़ाने रद्द हो गई, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि प्रशासन ने पर्यटकों की असुविधाओं को दूर करने के लि पर्याप्त इंतज़ाम किए होंगे। और वहां पहुंचकर आप, अाइस हॉकी, स्केटिंग जैसे शीतकालीन खेल का अानंद ले सकते हैं, डल झील खूबसूरती का लुत्फ उठाना ना भूलें।

4. मनाली, हिमाचल प्रदेश

Image result for मनाली winter 2017
Credit-Zeenews

मौसम की पहली बर्फबारी के साथ, मनाली सफेद सर्दी के साथ पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार हो रहा है, जो इस गंतव्य पर कुछ बर्फ वाले खेलों का आनंद ले सकते हैं।

5. शिमला, हिमाचल प्रदेश

Image result for शिमला winter 2017
Credit-GettyImage

मनाली के तुरंत बाद, शिमला के नरकंदा और खारापत्थर में भी लोगों ने इस मौसम की पहली बर्फबारी का अनुभव किया। यह उपनिवेशी शहर सर्दी के मौसम में बहुत ही खूबसूरत लगता है। और क्रिसमस पर शिमला के प्रसिद्ध चर्च में आधी रात को जनसमूह में शामिल होना मत भूलना।

6. औली, उत्तराखंड

Image result for औली winter 2017
Credit-Aulisikking

भारत की स्कींग राजधानी, औली में सर्दी की बर्फबारी शुरु हो गई है। बस अपना बैग तैयार करिए और सफेद बर्फ की चादर पर फिसलने के लिए इस गंतव्य के लिए रवाना हो जाइये।

7. कुफ्री,  हिमाचल प्रदेश

Image result for कुफ्री winter 2017
Credit-GettyImage

हमाचल के शिमला ज़िले का यह छोटा हिल स्टेशन पर्यटकों में स्किंग और बर्फबारी वाले अनुभव के लिए प्रसिद्ध है। यहां तक कि इस सर्दी की बर्फबारी का आनंद लेने के लिए लोगों ने यहां पहुंचना भी शुरु कर दिया है।

8. लाचुंग, सिक्किम

Image result for लाचुंग winter 2017
Credit-TravelTriangle

नदी किनारे बसे सिक्किम के एक छोटे से गांव में बर्फबारी पहले से ही शुरु हो चुकी है। सर्दियों में यहां का तापमान माइनस 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाता है। यहां पहुंचने वाले पर्यटकों का बर्फ से  ढ़के पहाड़ और भारी बर्फबारी से स्वागत होगा।

9. डलहाउजी, हिमाचल प्रदेश

Image result for डलहौजी winter 2017
Credit-Dreamland

वेदर डॉट कॉम के अनुसार, सर्दी की बरसात डजलहाउजी में पहले से ही शुरु हो चुकी है और इस क्षेत्र का न्यूनतम तापमान माइनस तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। अगर आपके लिए बाहर बहुत सर्दी है, तो एक छोटी सी कुटिया किराए पर ले लिजीए, उसके अंदर अलाव जलाकर बाहर के दृश्यों का आनंद लीजिए।

10. लावा, पश्चिम बंगाल

Image result for lava west bengal tourism
Credit-Exploringcountry

पश्चिम बंगाल  के कुछ हिस्सो में से एक पहाड़ी के शिर्ष पर स्थित यह स्थान बर्फबारी का गवाह है। पक्षियों को देखना, खूबसूरत बौद्ध मठ, और कंचनजंगा पर्वत का विहंगम दृश्य यहां के सबसे बेहतर आकर्षणों में से एक है, जो यह गंतव्य उपलब्ध कराता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds