आड़ू गर्मियों और मानसून में खाया जाने वाला फल है। यह फल ज्यादातर दक्षिण एशिया और चीन में पाया जाता है। लेकिन अब यह धीरे-धीरे देश के बाकी हिस्सों में भी उगाया जाने लगा है। खाने में स्वादिष्ट यह रसभरा फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। मानसून में होने वाले इंफेक्शन से बचाने के साथ ही आड़ू पाचन तंत्र को मजबूत रखने का काम भी करता है।

Image result for aadoo english
Credit: Healthyrahe

इसके अलावा भी आड़ू खाने के बहुत से फायदे होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे:

1. हड्डियां मज़बूत बनाए!

आड़ू खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। जिन लोगों के हाथों-पैरों में दर्द रहता है उनको रोजाना आड़ू का सेवन करना चाहिए। हड्डियों को मजबूत करने के साथ आड़ू खाने से महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है। इसके साथ ही यह हमें गठिया रोग से भी बचाता है।

2. पाचन तंत्र बनाए मजबूत!

आड़ू में पाए जाने वाले गुण पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करते हैं। जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं रहती हैं उन्हें दिन में कम से कम एक बार तो 3 से 4 आड़ू खाने चाहिए।

3. एंटी-ऑक्सीडेंट का स्रोत!

आड़ू में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना आड़ू खाने से दिल मजबूत होता है। ब्लड प्रैशर नियंत्रित होने के साथ ही आंखों से संबंधित समस्याएं भी कम होती हैं। जो लोग कीमोथेरेपी करवा रहे हों उनके लिए आडू बहुत फायदेमंद है।

4. मूत्र संक्रमण!

आड़ू में पोटेशियम होता है जो ब्लैडर को साफ रखता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से पेशाब सम्बंधित कोई समस्या नहीं होती है।

5. ब्रेन ट्यूमर!

आजकल ब्रेन ट्यूमर की बीमारी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इससे बचने के लिए रोजाना आडू खाएं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडैंट तत्व दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds